गंगा की सफाई के लिए बनारस रवाना हुआ चाँपा का दल

champa 3

बिलासपुर । गंगा स्वच्छता अभियान में शामिल होने के लिए बनारस जा रहे चांपा सेवा संस्थान के सदस्यों का शुक्रवार को  कलेक्ट्रेट में स्वागत किया गया तथा उनके सराहनीय प्रयास के लिए उन्हें सम्मान पत्र भेंट किया गया। इस अवसर पर संभागीय कमिश्नर   सोनमणि बोरा, कलेक्टर सिद्धार्थ कोमल परदेशी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी  सर्वेश्वर नरेन्द्र भुरे, मस्तुरी जनपद अध्यक्ष श्रीमती चाॅंदनी भारद्वाज आदि प्रमुख रूप से उपस्थित थे।  सोनमणि बोरा ने कहा अरपा नदी के उद्गम से लेकर संपूर्ण अरपा नदी क्षेत्र का सफाई अभियान भी चलाया जायेगा। जिसमें इस दल का सहयोग लेगे।
कलेक्ट्रेक्ट के मंथन सभा कक्ष में संभागयुक्त  सोनमणि बोरा ने दल के सदस्यों को सम्बोधित करते हुए कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत् संस्था ने अब तक जो कार्य है वह अभूतपूर्ण और प्रेरणादायी है। स्वच्छता को एक जन आंदोलन बनाया जाना है। इस कार्य में संस्था के कार्यों से दुसरों को भी प्रेरणा मिलेगी। स्वच्छ भारत के साथ साथ पवित्र गंगा माता को भी स्वच्छ रखना हमारा दायित्व है। यह दल अब गंगा सफाई के लिए निकल रहा है। यह कार्य हम सब के लिए अनुकरणीय है। उन्होंने कहा गंगा नदी के साथ साथ में अपने क्षेत्र में बहने वाले नदियों एवं जल स्त्रोतों के साफ सफाई के लिए अभियान चलाना होगा। संभाग में बहने वाली अरपा ,खारून, महानदी की सफाई के लिए भी उक्त संस्था का सहयोग मिलेगा ऐसी आशा उन्होने की।

champa 1

चाँपा के जागरूक लोगों ने चांपा सेवा संस्थान के नाम से एक टीम का गठन कर पिछले 2 अक्टूबर से वहां सफाई की मुहिम शुरू की तब से ही यह मुहिम बिना रुके जारी है। 250 दिन से लगातार अभियान चलाकर उन्होने चांपा और आस-पास इलाके में कई स्तानों को साफ-सुथरा बना दिया है। साथ ही हसदेव नदी के किनारे सफाई कर वहां नियमित आरती की शुरूआत की है। इसका वहां पर व्यापक असर है। यह बिलासपुर संबाग ही नहीं पूरे छत्तीसगढ़ के लिए गौरव की बात है कि यह   दल गंगा सफाई मुहिम के तहत तीन दिन के सहयोग के लिए बनारस रवाना हुआ है। वहां एक दिन महापौर उनके साथ होंगे। एक दिन का समय केन्द्रीय मंत्री ने दिया है। साथ ही बनारस की संस्था की ओर से चाँपा सेवा संस्थान के अभिनंदन का भी कार्यक्रम है।

इस दल में मनोज मित्तल और कार्तिकेय स्वर्णकार सहित करीब पचास लोग शामिल हैं। जो बस से बनारस के लिए रवाना हुए । संभागीय कमिश्नर सोनमणि वोरा ने हरी झण्डी दिखाकर बस को रवाना किया।

loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...