आप ने लोकसभा चुनाव के लिए की 5 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा

Shri Mi
2 Min Read

delhi university,students union election,aam aadmi party,cyss,cpiml,aisa,alliance,student union election,gopal raiनईदिल्ली।आम आदमी पार्टी (आप) की पंजाब इकाई ने राज्य में अन्य पार्टियों से आगे निकलते हुए मंगलवार को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए पांच उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी. लोकसभा चुनाव अगले साल अप्रैल-मई में हो सकते हैं. आप ने दो वर्तमान सांसदों भगवंत मान (संगरूर) और साधू सिंह (फरीदकोट) का टिकट बरकरार रखा है. वहीं आप के दो अन्य सांसदों धर्मवीर गांधी (पटियाला) और हरिंदर सिंह खालसा (फतेहगढ़ साहिब) का नाम यहां आप कोर समिति के अध्यक्ष बुद्ध राम द्वारा घोषित सूची में शामिल नहीं है. दोनों सांसदों को 2015 में पार्टी से निलंबित कर दिया गया था.आप के अन्य उम्मीदवारों के नाम हैं रवजोत सिंह (होशियारपुर), कुलदीप सिंघ धालीवाल (अमृतसर) और नरिंदर सिंह शेरगिल (आनंदपुर साहिब).

Join Our WhatsApp Group Join Now

आप ने 2014 आम चुनावों में पंजाब में चार सीटें जीती थी. इसके अलावा पार्टी देश के किसी भी हिस्से में एक भी सीट पर जीत हासिल करने में नाकाम रही थी. पंजाब में लोकसभा की 13 सीटें हैं.

पंजाब में कांग्रेस व अकाली दल-भाजपा के गठजोड़ के मुकाबले तीसरे विकल्प के रूप में उभरी आप में पिछले दो साल से भीतरी घमासान और अपने नेतृत्व को लेकर एक तरह से विद्रोह चल रहा है.

बागी नेता और विधायक सुखपाल सिंह खैरा के नेतृत्व में आप नेतृत्व का एक धड़ा पंजाब में राजनीतिक फैसले लेने के लिए राज्य इकाई को स्वायत्तता देने की मांग कर रहा है. खैरा को हाल ही में आप नेतृत्व द्वारा विधानसभा में विपक्ष के नेता के पद से हटा दिया गया था.

पिछले दो-तीन सप्ताह से आप नेता पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व में निष्ठा रखने वाले समूह और खैरा गुट के समर्थकों के बीच एकता बनाने का प्रयास कर रहे हैं लेकिन अभी तक कोई सहमति नहीं बन पाई है.

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close