संविदा अधिकारी – कर्मचारियों की सेवाएं होंगी समाप्त, जरूरत का आकलन करने के निर्देश,भविष्य में होगी सीधी भर्ती

रायपुर । छत्तीसगढ़ के सरकारी विभागों में संविदा पर काम कर रहे अधिकारियों कर्मचारियों की सेवाओं का आकलन किया जाएगा । जिन अधिकारियों कर्मचारियों की जरूरत नहीं है उनकी सेवाएं तत्काल प्रभाव से समाप्त की जाएगी । साथ ही ऐसे पदों पर आने वाले समय में नियमानुसार सीधी भर्ती या नियुक्ति या पदोन्नति द्वारा नियुक्ति करने की व्यवस्था की जाएगी ।

जैसा कि मालूम है कि सरकारी विभागों में संविदा पर काम करने वाले अधिकारी- कर्मचारियों को लेकर सरकार बदलने के बाद हलचल शुरू हुई थी । इस संबंध में छत्तीसगढ़ सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग में एक निर्देश जारी किया है । प्रदेश के सभी अपर मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव सचिव और विशेष सचिव के नाम जारी इस निर्देश में कहा गया है कि छत्तीसगढ़ सिविल सेवा संविदा नियुक्ति नियम ( 2012 ) के प्रावधानों के तहत शासन के विभिन्न विभागों, विभागाध्यक्ष ,कार्यालय विभाग के अधीनस्थ जिला / संभाग स्तरीय कार्यालयों तथा विभाग के अधीनस्थ आयोग ,निगम ,मंडल ,प्राधिकरण स्वशासी संस्थाओं में संविदा पर वर्तमान में कार्यरत अधिकारियों- कर्मचारियों के संबंध में विभागों से प्राप्त जानकारी को देखने के बाद संविदा पर वर्तमान में कार्यरत अधिकारियों कर्मचारियों के संबंध में यह निर्देश जारी किया गया है । जिसके तहत वर्तमान में संविदा पर कार्यरत अधिकारियों कर्मचारियों की आवश्यकता का आकलन सभी विभागों की ओर से 15 दिनों के भीतर कर लिया जाए ।जिन  संविदा अधिकारियों / कर्मचारियों की आवश्यकता नहीं है ,उनकी नियुक्ति की शर्तों के अनुसार पूर्व  सूचना या वेतन भुगतान कर उनकी सेवाएं तत्काल समाप्त की जाएंगी ।

 

निर्देश में यह भी कहा गया है कि वर्तमान में कार्यरत जिन संविदा अधिकारियों कर्मचारियों की सेवाओं की वर्तमान में आवश्यकता है। भविष्य में उन पदों पर नियमानुसार सीधी भर्ती पदोन्नति द्वारा नियुक्ति करने की कार्यवाही विभागों द्वारा त्वरित रूप  से की जाए । सामान्य प्रशासन विभाग ने यह कार्यवाही निर्धारित समय सीमा में पूर्ण करने के भी निर्देश दिए हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *