कैबिनेट ने मंजूर किया अंतरिम बजट 2019, थोड़ी ही देर में बजट पेश करेंगे पीयूष गोयल

नई दिल्ली-आम चुनाव से पहले केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार पहले से चली आ रही परंपराओं का पालन करते हुए आजअंतरिम बजट (Budget 2019) पेश करेगी. माना जा रहा है कि इस ​बजट (Budget  2019) में किसानों और मध्यम वर्ग को ध्यान में रखते हुये कुछ घोषणाएं की जा सकती हैं. जानकार सूत्रों के अनुसार इसमें (Budget2019) आयकर छूट सीमा बढ़ाने, गरीबों के लिये न्यूनतम आय योजना और किसानों के लिये सहायता पैकेज सहित कई तरह की लोक लुभावन घोषणायें की जा सकती हैं. हालांकि, आगामी बजट सत्र (Interim budget 2019) के दौरान नई सरकार के सत्ता संभालने तक चार माह के खर्च के लिये लेखानुदान को ही मंजूरी दी जायेगी. आम चुनाव के बाद मई में चुनकर आने वाली नई सरकार ही जुलाई में पूर्ण बजट (Interim budget 2019) पेश करेगी और उससे पहले आर्थिक सर्वेक्षण पेश संसद में पेश किया जायेगा.

नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली केन्द्र की राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार के मौजूदा कार्यकाल का यह अंतिम बजट होगा. वित्त मंत्रालय का कामकाज देख रहे अंतरिम वित्त मंत्री पीयूष गोयल यह बजट पेश करेंगे. अरुण जेटली के इलाज के लिए अमेरिका जाने के बाद पिछले सप्ताह ही रेल मंत्री पीयूष गोयल को वित्त मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया. इससे पहले वित्त मंत्री रहते हुए जेटली ने पांच बजट पेश किए हैं.

विपक्ष के नेता मल्‍लिकार्जुन खड़गे ने बजट को लेकर कहा, वे चुनाव को देखते हुए लोकप्रिय बजट पेश करने की कोशिश करेंगे. उनकी घोषणाओं से जनता को कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा. आज भी केवल जुमला ही सामने आएगा. उनके पास अब केवल 4 महीने रह गए हैं अपनी योजनाओं को लागू करने के लिए.

loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...