महिला बाल विकास विभाग की सजगता से रुका बाल विवाह,नाबालिग के विवाह की थी तैयारी

Shri Mi
3 Min Read

बेमेतरा।जिला बाल संरक्षण इकाई महिला एवं बाल विकास विभाग बेमेतरा को ग्राम-बुन्देला थाना- मारो तहसील नवागढ़ जिला-बेमेतरा (छ.ग.) में एक परिवार द्वारा एक नाबालिग बालक के विवाह कराये जाने की सूचना प्राप्त हुई थी। उपरोक्त सूचना प्राप्त होते ही जिला बाल संरक्षण इकाई महिला एवं बाल विकास विभाग जि बेमेतरा (छ.ग.) द्वारा अपने विभागीय उच्च अधिकारी के निर्देश पर तत्काल कार्यवाही करते हुए एक टीम गठित कर ग्राम बुन्देला रवाना किया गया।सीजीवालडॉटकॉम के whatsapp ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक करे

Join Our WhatsApp Group Join Now

ग्राम बुन्देला से उक्त बालक की बारात ग्राम बेलटुकरी के लिए प्रस्थान होने वाली थी, टीम के सदस्यों द्वारा विवाह स्थल पर पहुॅच कर लड़के तथा उसके परिजनों को समझाईश देते हुए बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम 2006 के प्रावधानों के अंतर्गत 18 वर्ष से कम आयु की लड़की तथा 21 वर्ष से कम आयु के लड़के के विवाह को प्रतिबंधित किये जाने एवं जो व्यक्ति निषिद्ध आयु सीमा का उल्लघंन कर विवाह करता या करवाता है या उसमें सम्मिलित होता है या सहायता करता हैै।

उसे भी एक लाख रूपए तक का जुर्माना अथवा 02 वर्ष तक कठोर कारावास से अथवा दोनो से दण्डित किया जा सकता है। इससे संबंधित अन्य कानूनी तथ्यों से भी अवगत कराया गया।

बालक के परिजनों द्वारा आयु सत्यापन के संबंध में साक्ष्य के रुप में जो दस्तावेज प्रस्तुत किया गया, उसमें बालक की आयु 21 वर्ष से कम होना पाया गया। जिस पर परिजनों द्वारा बालिग होने पर ही विवाह किये जाने का आश्वाशन दिया गया।

स्थल पर पंचनामा तैयार कर बालक को विवाह 21 वर्ष पूर्ण होने के पश्चात् ही करने संबंधी शपथ-पत्र परिजनों से भरवाया गया तथा बालक को परिजनों सहित बालक कल्याण समिति, बेमेतरा में बैठक दिवस पर उपस्थित होने का निर्देश दिया गया। बालक का विवाह ग्राम बेलटुकरी में जिस लड़की के साथ होना तय हुआ था, वह लड़की प्रस्तुत दस्तावेजी साक्ष्य के आधार पर 18 वर्ष से अधिक आयु की पाई गई। उक्त दल में जिला बाल संरक्षण इकाई से आउटरीच वर्कर राजेश चंद्राकर, हितेश्वरी साहू, आरक्षक आर.एल.भास्कर, पर्यवेक्षक सविता साहू, ग्राम के निवासी बाबूलाल राजपूत व ग्राम कोटवार ओंकार सिंह सम्मिलित थे।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close