शादी ब्याह में ध्वनि विस्तार यंत्र ढोल नगाडें बजाते पाया जाता है तो कार्यवाही करे,कलेक्टर ने ली मीटिंग,सोशल मीडिया में भ्रामक जानकारी फैलाने वालों पर होगी कार्रवाई-कलेक्टर कावरे

जशपुर। कलेक्टर महादेव कावरे ने आज मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से कोरोना संक्रमण की सुरक्षा,लाकडाउन के नियमों का गंभीरता से पालन करने टिकाकरण के संबध में अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली । आनलाइन से जिला पंचायत सीईओ के एस मंडावी सभी एसडीएम जनपद सीईओ मुख्य चिकित्सा स्वास्थ्य अधिकारी पी सुधार , सभी विकास खंड चिकित्सा अधिकारी , सरपंच सचिव आंगनबाड़ी केंद्र और मितानी संघ के अध्यक्ष लोग सीधे जुड़े थे । कलेक्टर ने कहा कि लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए हम सभी को मिलकर सार्थक प्रयास करना होगा । और लोगों को संक्रमण से मुक्त करना होगा । संकट की इस घड़ी में सभी को मिलकर कार्य करना ।  होगा साथ ही लोगों को यह बात समझनी होगी संक्रमण से बचने के लिए सतर्कता , मास्क लगाना टिकाकरण और सोशल डिस्टेंस बेहद जरूरी हैं । तभी कोरोना को मात दे सकते हैं । उन्होंने सरपंच को अवगत कराया की ग्राम पंचायत में लाकडाउन के दौरान जरूरत की चीजें राशन सामग्री आटा, दाल, चावल , सब्जी भाजी एवं अन्य जरूरत की चीजें उपलब्ध कराने के लिए स्थानीय स्तर पर , हेल्प लाइन नंबर जारी करे । ताकि लोगों उस नम्बर पर सम्पर्क करके समान मंगा सके।

उन्होंने ने छत्तीसगढ़ के  आने वाले लोगों का लोदाम और लवाकेरा चेकपोस्ट पर कोरोना टेस्ट करने के निर्देश दिए हैं । साथ ही अन्य राज्य से आने वाले लोगों को अपने साथ तीन दिन की अवधि तक का ही कोरोना रिपोर्ट अपने साथ लाने के लिए कहा गया तभी उन्हें जिले में प्रवेश दिया जायगा   कोरोना टेस्ट रिपोर्ट देखने के बाद ही जशपुर जिले में प्रवेश देने के लिए कहा गया है । साथ ही कोरोना टेस्ट रिपोर्ट तीन दिन से पुराना नहीं होना चाहिए इसका विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देश देते हुए कहा कि विवाह कार्यक्रम के लिए विधीवत अनुमति नहीं लेते हैं ।तो सख्त कार्रवाई करे साथ ही विवाह कार्यक्रम के दौरान 10 अधिक व्यक्तियों का भीड़ भाड़ रहती है । और अनावश्यक ध्वनि विस्तार यंत्र ढोल गाजे बाजे का उपयोग करते पाए जाते हैं तो 188 धारा के तहत कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शादी व्याह में पूर्ण रूप से ध्वनि विस्तार यंत्र पर प्रतिबंध रहेगा ।साथ निर्माण एजेंसी को भी स्पष्ट निर्देश दिए गया है।कि प्राइवेट निर्माण कार्य पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा । सिर्फ सरकार निर्माण कार्य की ही अनुमति दी ।गई सिर्फ इन शर्तों के साथ की निर्माण एजेंसी निर्माण स्थल पर ही मजदूरों के लिए टेंट लगाकर रहने की व्यवस्था करेंगे और कोरोना मापदंडों का पालन करने पर ही अनुमति देने के निर्देश कलेक्टर ने दिए हैं । उन्होने सभी विकास खंड के एसडीएम जनपद सीईओ विकास खंड चिकित्सा अधिकारी से कोरोना टेस्ट , टिकाकरण का प्रतिशत कोविड 19 केयर सेंटर क्वारंटाईन सेंटर की सुविधा के संबंध में जानकारी ली और अपने जिला के बाहर से आने वाले प्रवासी श्रमिकों का प्राथमिक से कोरोना टेस्ट करने के निर्देश दिए हैं । और जिनका रिपोर्ट पाजिटिव आता है ।

उसे कोविड केयर सेंटर में और जिसका नेगेटिव आता है।उसको क्वारंटाईन सेंटर में रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि ग्रामपंचायत में जिनके घर में पाजिटिव केश आए हैं । उनके घरों को लाल घेरा से चिन्हांकित करने के निर्देश दिए हैं ।साथ ही कैंटनमैन जोन में किसी भी पाजिटिव व्यक्ति को बाहर आने जाने कि अनुमति नहीं देने के निर्देश दिए हैं । और लाकडाउन का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए हैं

उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया में कोरोना के संबंध भ्रामक जानकारी फैलाने वाले पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं । और समाज सेवी स्वयं सेवी संस्थाओं से सहयोग लेने के लिए कहा गया है। उन्होंने जशपुर के डीपीआर सी भवन में कोविड केयर सेंटर को जल्द शुरू करने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि जिले में 45 वर्ष आयु वर्ग वाले लोगों  में 184398 के विरूद्ध 114706 को टीका लगाया गया है जो  62 प्रतिशत टीकाकरण है । और शेष बचे लोगों का शत-प्रतिशत टिकाकरण करने के निर्देश दिए हैं । उन्होंने कहा कि जिन केन्द्र मे कोरोना टेस्ट के लिए कीट की आवश्यकता है । वहां शीघ्र ही किट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।साथ ही जिन कंटेनमेंट  जोन में सुरक्षा के बल लगाने की आवश्यकता है ।वहां बल लगाने के निर्देश दिए । साथ स्वास्थ्य कर्मचारी की आवश्यकता है वहां कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए हैं ।

उन्होंने कहा कि 45 वर्ष आयु वाले लोगों जिन ग्राम पंचायत में अधिक है । उनकी सुची बनाकर स्वास्थ्य दल जाकर टिकाकरण करने के लिए कहा है ।साथ ही 45 वर्ष आयु वाले लोगों की अलग सूची बनाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने दुलदुला विकास खंड में टिकाकरण के अच्छे कार्य के लिए विकास की पूरी टिम का उत्साह वर्धन करते हुए अपनी हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी और 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगांे को जो विभिन्न बीमारी से प्रभावित है उन्हें कोविड केयर सेंटर में रखकर ईलाज करवाने के निर्देश दिए हैं ।

Comments

  1. By UCHIT KUMAR YADAV

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *