बिलासपुर UNLOCK …, शाम 6 बजे तक खुलेंगी सभी दुकानें, नाइट कर्फ़्यू ज़ारी रहेगा

बिलासपुर। कोरोना संक्रमण के मामलों में आ रही लगातार गिरावट को देखते हुए कंटेनमेंट जोन में ढील दिए जाने की खबर है। प्रदेश सरकार की ओर से मिले निर्देश के तहत अब बिलासपुर सहित कई जिलों में सुबह से शाम 6 बजे तक सभी तरह की दुकानें खुल सकेंगी। उच्च स्तरीय प्रशासनिक सूत्रों ने यह भी जानकारी दी है कि इस दौरान नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा।

कोरोना के मामलों में लगातार बढ़ोतरी को देखते हुए पिछले अप्रैल महीने से छत्तीसगढ़ में लॉक डाउन की शुरुआत हुई थी। सबसे अधिक मामले होने की वजह से दुर्ग जिले में सबसे पहले lock-down लगाया गया था। उसके बाद राजधानी रायपुर में भी लॉकडाउन लगाया गया। धीरे-धीरे बिलासपुर सहित प्रदेश के दूसरे जिलों में भी लॉकडाउन के तहत पाबंदी लगा दी गई थी। लेकिन पिछले कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण के मामले लगातार घटने की वजह से अब प्रदेश शासन ने कंटेनमेंट जोन की सभी दुकानों को खोलने का फैसला किया है। इसे लेकर सोमवार की देर रात से ही अलग-अलग तरह की खबरें सुर्खियों में रही हैं। जिनमें मोटे तौर पर यही कहा गया था कि छत्तीसगढ़ के ऐसे जिले हैं जहां कोरोना संक्रमण पॉज़िटिविटी दर 8% या इससे कम है वहां बिना किसी पाबंदी के सभी तरह के बाजार और दुकान खोले जा सकेंगे। इस तरह की खबरों में यह बात भी सामने आई थी कि सभी दुकानों सहित मॉल ,शोरूम भी खोले जा सकेंगे। हालांकि इस दौरान सिनेमा हॉल बंद रहेंगे। नाइट कर्फ्यू जारी रहने की बात भी कही गई है। साथ ही पूरे राज्य में धारा 144 लागू रहने की खबर भी दी गई है। जिससे संक्रमण की रोकथाम के लिए भीड़ भाड़ की स्थिति को रोका जा सके।

देर रात से चल रही इस तरह की खबरें की पुष्टि के लिए उच्च स्तरीय प्रशासनिक सूत्रों से संपर्क किया गया तो प्रशासनिक स्तर पर भी इस बात की पुष्टि कर दी गई है कि अब बिलासपुर में सभी तरह के दुकानों को खोलने का निर्देश दिया गया है। यह दुकानें सुबह से शाम 6 बजे तक खुल सकेंगी । इस दौरान नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा। शासन का यह निर्देश मंगलवार 25 मई से ही लागू माना जा रहा है। शहर के कई बाजारों और सड़कों में इसका असर देखा जा रहा है। सड़कों में आमद -रफत भी बढ़ रही है और कई दुकानें खुल भी रही हैं। हालांकि शासन की ओर से स्पष्ट आदेश की जानकारी नहीं होने की वजह से बहुत से दुकानदारों ने मंगलवार को अपनी दुकानें नहीं खोली हैं। लेकिन माना जा रहा है कि शासन की इस मंशा के बाद अब शाम तक या बुधवार की सुबह तक बाजार की स्थिति पूरी तरह से सामान्य हो जाएगी। हालांकि इस दौरान लोगों को भी जागरूकता और संयम के साथ ही घर से बाहर निकलने की उम्मीद की जा रही है। क्योंकि फिलहाल संक्रमण को पूरी तरह से शून्य पर नहीं लाया जा सका है। इसे लेकर आशंकाएं अब भी बरकरार हैं । लिहाजा आवश्यक होने पर ही लोगों को बाजार या सड़कों पर आना जाना चाहिए। जिससे आने वाले समय में संक्रमण की स्थिति को रोका जा सके।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *