डेंगू के रोकथाम और बचाव के लिए निगम ने छेड़ा अभियान,उपायुक्त खजांची कुम्हार को बनाया गया नोडल अधिकारी

बिलासपुर- डेंगू के संभावित खतरे को देखते हुए नगर निगम प्रशासन ने अपने प्रयास तेज कर दिए। इसी तारतम्य में निगम द्वारा कमिश्नर श्री अजय त्रिपाठी के निर्देश पर अभियान की शुरूआत की गई है। जिसका जिम्मा निगम के उपायुक्त श्री खजांची कुम्हार को सौंपा गया है।डेंगू जैसे संक्रामक बीमारी के रोकथाम और बचाव के लिए अभियान के तहत कमिश्नर श्री त्रिपाठी ने सभी जोन कमिश्नरों को निर्देशित किया है की अपने-अपने जोन क्षेत्र में डेंगू से बचाव एवं रोकथाम के लिए समुचित प्रयास करते हुए जोन क्षेत्र अंतर्गत जहां कहीं भी गड्ढे है जहां पानी का जमाव होता है वहां बर्न आयल का छिड़काव कर उसे भरे, सभी वार्डों में नियमित रूप से फॉगिंग और एंटी लार्वा का छिड़काव करें तथा वार्डों की नालियों का सतत् रूप से माॅनिटरिंग करें ताकि जाम ना हों।

इसके अलावा वार्डों में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें. साथ ही नागरिकों को जागरूक करने और रोग का पता लगाने के लिए मितानिनों के साथ डोर डोर सर्वे करें। स्वास्थ्य विभाग के साथ समन्वय बनाकर डेंगू के रोकथाम और बचाव के लिए समुचित प्रयास करने के निर्देश दिए है।

मोबाइल यूनिट को अलर्ट रहने के निर्देश

कमिश्नर श्री अजय त्रिपाठी ने मेडिकल मोबाइल यूनिट की टीम को मरीजों के लक्षण पर नज़र बनाएं रखने के विशेष निर्देश दिए है। डेंगू के लक्षण मिलते ही तत्काल स्वास्थ्य विभाग को सूचित करने के निर्देश दिए है।

बैनर और पांफ्लेट भी बांटा जाएगा

नगर निगम द्वारा आमजन को डेंगू से बचाव एवं रोकथाम के लिए जागरूक करने के उद्देश्य से शहर में होर्डिंग्स लगाए जाएंगे जिसमें डेंगू के लक्षण,बचाव के तरीकों के बारे में बताया जाएगा। इसके अलावा घरों में पांफ्लेट बांटे जाएंगे।

कमिश्नर की अपील,सावधान और जागरूक रहें

कमिश्नर श्री अजय त्रिपाठी ने शहरवासियों से अपील करते हुए कहा की ज़रूरी उपाय कर हम डेंगू को रोक सकते है। इसके लिए घर या घर के आस-पास किसी भी जगह में पानी जमाव ना होने दें। सफाई का विशेष ध्यान दें,दवाईयों के छिड़काव करने पहुंचे कर्मचारी का सहयोग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *