कलेक्टर ने स्कूल संचालन की ली जानकारी,गिरदावरी कार्य को पूरी गम्भीरता से करने के निर्देश

नारायणपुर– कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू ने कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में समय-सीमा की बैठक ली। उन्होंने बैठक में वर्तमान में जिले में चल रहे वेक्सिनेशन सहित टेस्टिंग की जानकारी ली। उन्होंने टेस्टिंग, पॉजिटिव प्रकरण के डाटा प्रतिदिन अपडेट करने एवं सैम्पलिंग जारी रखने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा है कि जिले में कोरोना की टेस्टिंग को और बढ़ाये, साथ ही ट्रू नाट टेस्टिंग की क्षमता को भी बढ़ाये। हमें हर हालत में कोरोना की तीसरी लहर को रोकना है। उन्होंने कहा कि जिले में शत-प्रतिशत पात्र जनसंख्या का वैक्सीनेशन जल्दी से जल्दी किया जाना है। पहले डोज़ के बाद दूसरा डोज़ जरूर लगवाएँ। दूसरे डोज़ के बाद ही कोरोना संक्रमण से पूरी सुरक्षा मिलेगी। श्री साहू ने कहा कि जिले में वैक्सीनेशन कार्य को दोबारा गति दी जाए, व्यापारियों, सब्जी बेचने वालों, ठेला लगाने वालों के वैक्सीनेसन की जानकारी कलेक्टर ने ली और इन सभी पात्र हितग्राहियों को वैक्सीनेसन करने के निर्देश मुख्य नगर पालिका अधिकारी को दिए

बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री पोषण चंद्राकर, एसडीएम दिनेश कुमार नाग, संयुक्त कलेक्टर निधि साहू, गौरी शंकर नाग, डिप्टी कलेक्टर वैभव क्षेत्रज्ञ, फागेश सिन्हा, रामसिंह शोरी, सीएमएचओ डॉ बी.आर.पुजारी, उपसंचालक कृषि बीएस बघेल, जिला शिक्षा अधिकारी श्री जीआर मंडावी, कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग रविकांत ध्रुर्वे के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। 

स्कूल संचालन की ली जानकारी-कलेक्टर श्री साहू ने 2 अगस्त से हो रहे स्कूल संचालन की भी जानकारी ली। उन्होंने कोविड प्रोटोकाल के अनुसार सभी व्यवस्थायें सुनिश्चित करने जिला शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया। साथ ही स्कूलों में बच्चों को कोविड से बचाव के उपायों को बताने व व्यवहार में अमल करने हेतु लगातार प्रोत्साहित करने के लिए कहा। 

आयुष्मान भारत-जन अयोग्य योजना कार्ड बनाने अभियान चलाने के निर्देशकलेक्टर श्री साहू ने जिला में आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, डॉ. खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजनांतर्गत राशन कार्डधारी हितग्राहियों एवं केन्द्र द्वारा सूचीबद्ध एसएसीसी हितग्राहियों का पात्रतानुसार कार्ड बनवाने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वास्थ्य, पंचायत एवं ईडीएम को समन्वय कर सभी पात्र हितग्राहियों के कार्ड बनवाने के निर्देश दिए। श्री साहू ने कहा कि कोई भी पात्र हितग्राही इस अभियान के दौरान निःशुल्क आयुष्मान कार्ड बना सकता है। जिसके अंतर्गत पात्र हितग्राहियों को आधार कार्ड और राशन कार्ड साथ में लेकर अपने नजदीकी च्वाईस सेन्टर (कामन सर्विस सेन्टर) में जाना होगा। इस कार्य के लिए किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना होगा। पात्र हितग्राही अपने क्षेत्र के नजदीकी च्वाइस सेन्टर में आधार कार्ड एवं राशन कार्ड से कार्ड बनवा सकते है। उन्होंने कलेक्टोरेट परिसर में भी उक्त कार्ड बनाने हेतु अलग से शिविर लगाने के निर्देश दिए।

गिरदावरी कार्य को पूरी गम्भीरता से करने के निर्देश कलेक्टर ने कहा कि जिले में 1 अगस्त से गिरदावरी का कार्य प्रारंभ हो गया है। गिरदावरी के कार्य को राजस्व अमला समय सीमा में गंभीरता व प्रतिबद्धता से पूरा करे। राजस्व अमलों में पटवारी विशेष रूप से इस कार्य को पूरा करें और गिरदावरी की साप्ताहिक जानकारी से अवगत कराने के निर्देश दिये।  
अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के जाति प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया में लाएं तेजी- कलेक्टर श्री साहूकलेक्टर श्री साहू ने बैठक में जिले के समस्त कक्षा पहली से बारहवी तक के अध्ययनरत छात्र-छात्राओं का जाति, निवास एवं आय प्रमाण पत्र ऑनलाईन (कामन सिर्विस सेंटर) के माध्यम से बनाये जाने पर तैयार की गयी कार्ययोजना की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि जिले में जाति प्रमाण पत्र बनाने की प्रक्रिया चल रही है, जिसमें गति प्रदान करते हुए कार्य करंे। उन्होंने कहा कि जिन पालकों का मिशल रिकार्ड नहीं है, उन छात्र/छात्राओं का ग्राम पंचायत एवं नगर पालिका परिशद से प्रस्ताव तैयार आवेदन कर सकते है। 

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि जिले में चल रहे निर्माण मूलक कार्याे में प्रगति लाए और उन्हें समय पर पूरा करें। इसके अलावा समय समय पर इन कार्याे की सतत् मानिटरिंग करना सुनिश्चित करें। बैठक में खरीफ विपणन वर्ष 2021-22 के लिए समर्थन मूल्य पर किसानों से धान खरीदी के लिऐ बारदाने के संग्रहण की जानकारी ली। बैठक में कलेक्टर ने आधार सेंटर संचालन, मोबाइल टावर कनेक्टिविटी की प्रगति, खाद्य विभाग मे डिमांड ड्राप जमा करने की, बारदाना जमा करने मसाहती सर्वे, मुख्यमंत्री द्वारा की गयी घोशणा, मनरेगा अंतर्गत नवीन प्रस्ताव एवं स्वीकृत कार्यों की जानकारी, मनरेगा अंतर्गत लंबित भुगतान की समीक्षा, जिले अंतर्गत स्टापडेम एवं चेक डेम की समीक्षा, स्वच्छ भारत मिशन सामुदायिक षौचालय निर्माण की जानकारी, फसल चक्र परिवर्तन, आत्म निर्भर /आदर्श गौठान, किसान सम्मान निधि, किसान क्रेडिट कार्ड, अनुकंपा नियुक्ति, पेंशन प्रकरण, अपा्ररंभ कार्यों केा निरस्त कर वसूली की कार्यवाही करने, समस्त विभागों की मूलभूत जानकारी उपलब्ध कराने, स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण फेज-2 के अंतर्गत मोबाईल एप्प के मााध्यम से किये जा रहे बेसलाईन सर्वेक्षण आदि विशयों पर विस्तृत चर्चा की। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *