शिक्षकों का अटैचमेंट खत्म करेंकलेक्टर सिन्हा की दो टूक,संकुल के शिक्षकों को भी क्लास लेने भेजे

डभरा।कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने आज जनपद पंचायत डभरा में विकासखण्ड स्तरीय अधिकारियों की बैठक ली और निर्देशित किया कि शासन की योजनाओं का समय पर क्रियान्वयन सुनिश्चित करें। निर्माण कार्यों की जाँच करने के साथ गुणवत्तापूर्ण कार्य किया जाए। स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति समय पर हो और निर्धारित समय तक उपस्थित रहे यह भी सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने शिक्षकों के अटैचमेंट खत्म करने के निर्देश देते हुए बीईओ को निर्देशित किया कि संकुल में पदस्थ शिक्षकों से भी अध्यापन कराए।समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री सिन्हा ने राजीव गाँधी किसान न्याय योजना, राजीव गाँधी कृषि मजदूर भूमिहीन न्याय योजना,राजीव युवा मितान क्लब के गठन की जानकारी ली।

उन्होंने महिला बाल विकास विभाग के अधिकारी और बीएमओ को निर्देशित किया कि ब्लॉक में  कुपोषण के शिकार सभी बच्चों को मध्यम में लाने विशेष अभियान चलाए। गर्भवती महिलाओं की हीमोग्लोबिन जाँच कर एनीमिक महिलाओं को स्वस्थ बनाए। ऐसे बच्चों और महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच हर 15 दिन में करें। कलेक्टर ने कोरोना वैक्सीनेशन अंतर्गत प्री-कॉशन डोज के लिए भी अभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने बारिश के मौसम में उल्टी-दस्त फैलने वाले क्षेत्रों में स्वास्थ्य शिविर लगाने और दवा वितरण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने स्व सहायता समूहों द्वारा उत्पादित सामग्रियों को स्कूल,छात्रावासों, आश्रम, आंगनबाड़ी सहित स्वास्थ्य केंद्रों में क्वालिटी और कीमत देखकर क्रय करने के निर्देश दिए। उन्होंने राशन कार्ड, जल जीवन मिशन अंतर्गत नल कनेक्शन, अमृत सरोवर योजना,धन्वंतरि मेडिकल दुकान, शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना अंतर्गत संचालन मोबाइल मेडिकल यूनिट के संचालन की जानकारी भी ली।

कलेक्टर ने पीएचई के अधिकारी द्वारा जल जीवन मिशन अंतर्गत कनेक्शन के संबंध में जानकारी नहीं दे पाने पर और डभरा क्षेत्र की अनेक सड़कों में गड्ढे होने के बावजूद मरम्मत नहीं कराए जाने पर पीडब्ल्यूडी के अधिकारी पर नाराजगी जताई। उन्होंने गोठानों में आजीविका के साधन विकसित करने के साथ वर्मी निर्माण और बिक्री बढ़ाने के निर्देश देते हुए क्षेत्र के सभी गोठानों को सक्रिय रखने कहा। कलेक्टर ने अस्पताल में समय पर डॉक्टरों की उपस्थिति, स्कूलों में मिड डे मील के मीनू का लेखन दीवार में कराने के निर्देश दिए।

उन्होंने डभरा और चंद्रपुर में संचालित स्वामी आत्मानन्द विद्यालय की भी समीक्षा की। समीक्षा बैठक में कलेक्टर श्री सिन्हा ने सभी ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि शासन की महत्वपूर्ण फ्लैगशिप योजनाओं पर विशेष ध्यान दे और शिक्षा,स्वास्थ्य, पोषण,किसानों से जुड़ी योजनाओं में लापरवाही न करें। वे पहली बार दौरे में आए हैं, इसलिए परख कर समझाइश देकर जा रहे हैं। आने वाले दिनों में विकास कार्यों का निरीक्षण करेंगे और लापरवाही पाई गई तो कड़ी कार्यवाही करेंगे। बैठक में एसडीएम, जनपद सीईओ सहित ब्लॉक स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *