टीकाकरण के लिए को-मार्बिट सर्टिफिकेट की बाध्यता समाप्त,सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं पहनने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश

नारायणपुर- कलेक्टर धर्मेश कुमार साहू ने राष्ट्रव्यापी कोविड टीकाकरण की तैयारी की जानकारी लेते हुए कहा कि लक्ष्य के अनुसार प्रतिदिन प्रत्येक टीकाकरण केंद्र में 100 लोगों का टीकाकरण किया जाए, ताकि निर्धारित समय में टीकाकरण का लक्ष्य पूरा किया जाए। जिले के 45 वर्ष से अधिक उम्र के लगभग 30615 लोगों का टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया है। कलेक्टर ने इसके लिए संबंधित अधिकारियों को टीकाकरण केंद्रों में आवश्यक तैयारी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। स्वास्थ्य विभाग की गाइडलाइन के अनुसार 45 साल से अधिक आयु वर्ग के सभी लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। 45 साल से अधिक व्यक्तियों के कोविड वैक्सीनेशन के लिए को-मार्बिट सर्टिफिकेट की बाध्यता समाप्त कर दी गई है। उन्होंने कहा कि ऐसे टीकाकरण केन्द्र जिसके आश्रित गांव की संख्या बहुत कम है, उन्हें शीघ्र पूरा कर टीकाकरण केंद्र दूसरी जगह शिफ्ट किया जाये।  कलेक्टर ने सभी जिला अधिकारियों को निर्देशित किया कि उनके कार्यालय के कर्मचारी होली अवकाश में जिले के बाहर गये हो, तो उनका शत-प्रतिशत कोविड जांच कराना सुनिश्चित करें।

कलेक्टर श्री साहू ने कहा कि अधिक से अधिक वेक्सीनेशन बढ़ाने के लिए स्थानीय जनप्रतिनिधियों, समाज के पदाधिकारियों एवं प्रतिष्ठित लोगों का टीकाकरण के लिए प्रेरित करने सहयोग लिया जा सकता है। कलेक्टर ने अधिकारियो को निर्देशित करते हुए कहा कि वे टीका के संबंध में अधिक से अधिक जानकारी से आम लोगों को अवगत कराने के लिए प्रचार-प्रसार, मुनादी कराएं। उन्होंने कहा कि वैक्सीन के संबंध में आम लोगों को पूरी जानकारी देना जरूरी है। टीका का शरीर पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता, विभिन्न रोगों से ग्रसित मरीजों को टीका अवश्य लगवाना चाहिए। कलेक्टर ने सीएमएचओ से कहा कि प्रथम खुराक के बाद सेकंड खुराक नहीं लगने से टीकाकरण का लाभ नहीं मिल पाएगा। इसके लिए जरूरी है कि निर्धारित अवधि के बाद दुसरा खुराक लगवाने के लिए भी हितग्राहियो को प्रेरित करें।  कलेक्टर श्री साहू ने कहा कि जिले में आयुष्मान कार्ड बनाने का कार्य चल रहा है और इसकी समय सीमा में वृद्धि भी की गयी है।

इसलिए लोग अधिक से अधिक कार्ड बनावायें और शासन की योजना से लाभान्वित होवें। कलेक्टर ने जिले के अंदरूनी क्षेत्रों में लगाये गये 15 स्थायी आधार कार्ड पंजीयन शिविर की प्रगति की जानकारी ली और लोगों को प्रोत्साहित करने हेतु क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों और गा्रम पंचायत सचिवों आदि का सहयोग लेने की बात कही। कलेक्टर ने राज्य शासन की महत्वाकांक्षी नरवा, गरूवा, घुरूवा और बाड़ी योजना के कार्यों की विस्तृत समीक्षा की और विभिन्न मदों से स्वीकृत, निर्मित और अपूर्ण निर्माण कार्याे के संबंध में जानकारी लेते हुए अपूर्ण निर्माण कार्याे को यथा शीघ्र पूरा करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये। 

मास्क नहीं लगाने पर जुर्माने की कार्रवाई निरंतर जारी रहेगी-
कलेक्टर ने पुलिस, नगर पालिका के अधिकारियों से कहा कि मास्क नहीं लगाने वालों के विरूद्ध जुर्माना की कार्रवाई सतत् जारी रखी जाये।  उन्होंने अधिकारियों से कहा कि दुकानदारों द्वारा निर्देशों का उल्लंघन करने जैसे फिजिकल डिस्टेंसिंग के लिए गोल घेरा, भीड़ बढ़ाने पर दुकानों के विरूद्ध भी कार्यवाही करें। कलेक्टर ने नगर पालिका के सीएमओ और जनपद पंचायत के सीईओ से कहा कि टीकाकरण को अधिक से अधिक करवाने के लिए स्थानीय स्तर पर मुनादी अवश्य कराएं। लक्ष्य से अधिक लोगों का पंजीयन करें, ताकि लक्ष्य समय पर पूरा हो सके। टीका के संबंध में किसी भी प्रकार के लोगों में भ्रम ना रहे, सही जानकारी लोगों को मुनादी के माध्यम से मिलनी चाहिए। टीका लगने के बाद बुखार आना सामान्य प्रक्रिया है। इसकी जानकारी भी लोगों को होनी चाहिए। बैठक में वनमंडलाधिकारी एन.आर. खुुंटे, एसडीएम दिनेश कुमार नाग, संयुक्त कलेक्टर सुश्री निधि साहू, डिप्टी कलेक्टर वैभव क्षेत्रज्ञ, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ ए.आर. गोटा, जिला शिक्षा अधिकारी जी.आर.मंडावी सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *