सीएमओ ने किया आधा दर्जन पीएचसी का भ्रमण.. कहीं कर्मचारी.तो कहीं डॉक्टर गायब.लिया एक्शन

बिलासपुर—-मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने तखतपुर क्षेत्र स्थित करीब आधा दर्जन प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों का औचक भ्रमण किया। इस दौरान ज्यादातर स्वास्थ्य केन्द्रों में स्टाफ अनुपस्थित पाए गए। सीएचएमओ ने तखतपुर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में फिजियोथेरिपिस्ट की अनुपस्थिति को लेकर नाराजगी जाहिर किया। साथ ही उचित कार्रवाई का निर्देश भी दिया है।
                 मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी शनिवार को तखतपुर क्षेत्र के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों सागर, बेलपान, जरौंधा,दैजा और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तखतपुर का टीम के साथ औचक निरीक्षण किया। इसके अलावा सिटी डिस्पेंसरी सकरी का भी जायजा लिया। 
                   निरीक्षण के दौरान सीएचएमओ ने सकरी सिटी डिस्पेंसरी में 5 की जगह सिर्फ दो स्टाफ को  पाया। जबकि पंजीयन में सभी की गिनती दर्ज पायी गयी। चिकित्सा अधिकारी ने तत्काल नोटिस जारी कर जवाब पेश करने को कहा।
                          प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सागर में उपस्थिति पंजी में दर्ज 9 स्टाफ की जगह मात्र एक स्टाफ नर्स के अलावा डॉक्टर, आरएमए समेत सभी लोग पाए गए। बेलपान में भी चिकित्सक अनुपस्थित पाए गए।  बेलपान में टीकाकरण केंद्र का भी अधिकारी ने भ्रमण किया।  प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र दईजा में अधिकारी को बताया गया कि सहायक ग्रेड 3 का कर्मचारी पिछले दो दिनों से बिना किसी सूचना के गायब है।
                 निरीक्षण के दौरान मेडिकल टीम ने कोविड टीकाकरण के रिकार्ड को भी खंगाला। साथ ही टीकाकरण अभियान को गंभीरता से लेने को कहा।  प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जरौंधा में प्रसव रजिस्टर का टीम ने अवलोकन किया । नि्रीक्षण के दौरान भारी गड़बड़िया सामने आयी। गर्भवती माताओं का हिमोग्लोबिन परीक्षण का विवरण दर्ज नहीं  होना पाया गया। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तखतपुर में फिजियोथैरेपिस्ट अनुपस्थित को लेकर अधिकारी ने नाराजगी जाहिर किया। साथ ही एक्शन लिए जाने की बात कही। सामुदायिक केन्द्र में भयंकर लापरवाही को लेकर अधिकारी ने उपस्तित कर्मचारियों को जमकर फटकारा।
                       मेडिकल अधिकारी ने बताया कि  सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तखतपुर में प्रसव कार्य के लिए जल्द ही ओटी प्रारंभ किया जाएगा। लैब टेक्नीशियन को ओटी का कल्चर टेस्ट कराने का निर्देश दिया। उन्होने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्त्री रोग विशेषज्ञ एवं निश्चिचेतना रोग विशेषज्ञ की पोस्टिंग है। जल्द ही गर्भवती महिलाओं के लिए सिजेरियन प्रसव सुविधा प्रारंभ किया जाएगा। इसलिए सभी जरूरी तैयारियां को जल्द से पूरा किया जाए।
Tags:, ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *