खेल

IPL 2024: शिवम दुबे ने Rohit Sharma की कौन सी बात पर अमल किया

IPL 2024/नई दिल्ली/ मध्य क्रम के बल्लेबाज शिवम दुबे ने स्वीकार किया कि भारत की टी20 विश्व कप टीम की घोषणा से पहले उनकी रातों की नींद उड़ गई थी। मंगलवार (30 अप्रैल) को सार्वजनिक की गई 15 सदस्यीय सूची में 30 वर्षीय खिलाड़ी को पहली बार एक प्रमुख विश्व कार्यक्रम के लिए बुलाया गया। इसमें चेन्नई सुपर किंग्स के लिए दो शानदार IPL सीज़न के प्रदर्शन का भी योगदान रहा।

Join Our WhatsApp Group Join Now

IPL 2024/CSK द्वारा 4 करोड़ रुपये की राशि के लिए दुबे को अनुबंधित करना एक जुआ के रूप में देखा गया था, लेकिन यह एक निवेश था जिसने प्रबंधन द्वारा मुंबई के ऑलराउंडर को बीच के ओवरों में स्पिन-हिटर के रूप में फिर से नियुक्त करने के बाद पहले ही फ्रेंचाइजी को एक चैम्पियनशिप दिला दी थी। दुबे ने सीएसके के खिताब जीतने वाले आईपीएल 2023 सीज़न में स्पिन गेंदबाजी के खिलाफ 176.47 की दर से स्ट्राइकिंग की।

IPL 2024/इसके बाद मौजूदा सीज़न में प्रगति हुई है, जहां तेज और शॉर्ट-पिच गेंदबाजी के खिलाफ कथित कमजोरी को नकार दिया गया है। दुबे ने अब तक तेज गेंदबाजों की 165 गेंदों का सामना करते हुए 172.12 की स्ट्राइक रेट से 284 रन बनाए हैं। दो सीज़न के बीच, उन्हें भारत की टी20 टीम में बुलाया गया, जहाँ उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ लगातार अर्धशतक लगाए और टूर्नामेंट के खिलाड़ी बनकर उभरे।

IPL 2024/दुबे ने बीसीसीआई टीवी के साथ बातचीत में कहा, “जब मैं अफगानिस्तान श्रृंखला के लिए आया था, तो रोहित (Rohit Sharma) भाई ने मुझसे कहा था ‘गेंदबाजी भी डालेगा, बल्लेबाजी भी मिलेगी तेरे को। तुम्हें बस यह दिखाना है कि तुम क्या करने में सक्षम हो।तो मैं इसी पर ध्यान केंद्रित कर रहा था, क्योंकि अगर कप्तान आपसे कहता है कि वे आपको प्रदर्शन करते देखना चाहते हैं, तो यह आपको प्रेरित करता है। जब मैं खेल रहा था, तो मैं केवल यही सोच रहा था कि मैं कैसे बेहतर प्रदर्शन कर सकता हूं और अपनी टीम की मदद कर सकता हूं।”

IPL 2024/जबकि इम्पैक्ट प्लेयर नियम ने दुबे की गेंदबाजी को सीएसके की आवश्यकताओं के लिए अधिशेष बना दिया है, उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ अपना हाथ बढ़ाया और सात ओवर की गेंदबाजी में दो विकेट लिए। भारत के बाकी शीर्ष क्रम के एक-आयामी होने के साथ, दुबे की गेंदबाजी एक अंतर पैदा करती है, हालांकि उनके खेल का वह पक्ष विश्व कप में काफी हद तक अप्रयुक्त है।

IPL 2024/हालाँकि, उनकी बड़ी हिटिंग क्षमताओं पर कोई संदेह नहीं है। यह एक ऐसा गुण है जिसे निखारने में सीएसके ने उनकी मदद की। “जब मैं सीएसके सेटअप में आया, माही (एमएस धोनी) भाई और (स्टीफन) फ्लेमिंग ने मुझसे कहा कि तुम्हें हिट करना होगा। लेकिन उन्होंने कभी नहीं कहा कि यह पहली गेंद से होना चाहिए। वे भी जानते हैं कि ऐसा करना जोखिम भरा हो सकता है । मेरे दिमाग में यह बात थी कि अगर उन्हें मुझ पर भरोसा है तो मैं अपनी पहली 10 गेंदों में अनुचित जोखिम क्यों उठाऊं?

“मानसिक रूप से, मैंने खुद को यह जानने के लिए तैयार किया कि यदि कोई गेंदबाज एक विशेष गेंद फेंकता है तो मेरा दृष्टिकोण क्या होना चाहिए। इसमें कुछ समय लगा, लेकिन मैं अब तैयार हूं। मैं गेंद को वास्तव में अच्छी तरह से देखता हूं, और जैसे ही यह बल्ले पर लगती है, मुझे समझ में आ जाता है मुझे लगता है कि यह छह तक जाएगा और लंबे समय तक चलेगा। सीएसके को विशेष धन्यवाद, उन्होंने मुझे बड़ा किया और इसने मेरे लिए काम किया।”

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close