हमार छ्त्तीसगढ़

eKosh bill: NPS/OPS विकल्प के आधार पर वेतन देयक तैयार करने को लेकर पत्र

Raipur । संचालनालय पेंशन और भविष्य निधि छत्तीसगढ़ ने सभी जिला कोषालय अधिकारियो को पत्र जारी किया है।जारी लेटर में पुरानी पेंशन योजना लागू होने के बाद NPS/OPS विकल्प के आधार पर वेतन देयक तैयार करने की बात कही गई है।कर्मचारियों के द्वारा एन.पी.एस. / ओ.पी.एस. विकल्प का चयन किया जा चुका है। कुल 2,88,271 शासकीय सेवकों द्वारा ओपीएस. एवं कुल 2,272 शासकीय सेवकों द्वारा एन. पी. एस. चयन किया गया है तथा कुल 8,575 शासकीय सेवकों द्वाराकोई भी विकल्प प्रस्तुत नहीं किया गया है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

विकल्प चयन के पूर्व सभी शासकीय सेवकों का अप्रैल 2022 से सी.जी.पी.एफ. की कटौती किया जा रहा था ।माह मार्च 2023 से एन.पी.एस. / ओ.पी.एस. विकल्प के आधार पर पृथक-पृथक वेतन देयक तैयार कर भुगतान किया जावे एवं नियमानुसार एन.पी.एस. / ओ.पी.एस. की कटौती किया जावे। 

जिन शासकीय सेवकों द्वारा कोई भी विकल्प प्रस्तुत नहीं किया गया है ऐसे शासकीय सेवकों के विकल्प चयन के संबंध में शासन स्तर पर कार्यवाही प्रक्रियाधीन है। इन शासकीय सेवकों के संबंध में अंतिम निर्णय होने तक उनके वेतन से एन. पी. एस. या ओ. पी. एस. के रूप में कोई कटौती न की जाये । अंतिम निर्णय होने के पश्चात आवश्यक कटौती एरियरके रूप में की जावेगी । पत्र में जिला कोषालय अधिकारियो को अपने जिले अंतर्गत आने वाले समस्त आहरण एवं संवितरण अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही करने का उल्लेख है।

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close