नारायणपुर जिला राजीव युवा मितान क्लब ने ग्राम गरांजी के देवगुड़ी में किया श्रमदान

नारायणपुर- राज्य शासन द्वारा युवाओं को महत्वपूर्ण व नयी जिम्मेदारी सौपने राजीव युवा मितान क्लब का गठन हर पंचायत में किया गया है। आज ग्राम पंचायत गरांजी में बन रहे नए देवगुड़ी में युवाओं ने मिलकर श्रमदान और साफ सफाई की, राजीव युवा मितान क्लब में चयनित युवा खेलकूद, सामाजिक और सांस्कृतिक गतिविधियों में बढ़चढ़ कर भागीदारी निभा रहे है और छत्तीसगढ़ की संस्कृति और आदिवासी संस्कृति को सजाने संवारने के साथ ही छत्तीसगढ़ की पहचान को बनाये रखने अपनी सहभागिता निभा रहे है। राजीव युवा मितान क्लब के जिला के टीम द्वारा आज ग्राम पंचायत गरांजी के राजीव युवा मितान क्लब के सदस्यों के साथ मिलकर आदिवासियो के आस्था के केंद्र देवगुड़ी में साफ सफाई की।

युवा नेतृत्व अमित भद्र के साथ राजीव युवा मितान के साथियों ने ये एक नई शुरुआत जिले में की है। प्रदेश के मुखिया मुख्यमंत्री भूपेश बघेल आदिवासियों के आस्था के केंद्र देवगुड़ी का संरक्षण एवं संवर्धन कर रहे हैं। वही राजीव युवा मितान के युवा कार्यकर्ता अब गाँवो में जाकर देवगुड़ी का सफाई किया गया, जिसमें मुख्य रूप से दीपक गांधी,लालू कोर्राम, सुकमन कोर्राम, राजीव युवा मितान क्लब ग्राम अध्यक्ष रमेश नेताम कोषाध्यक्ष नेताम शिवलाल सहित अन्य ग्रामीण कार्यकता मौजूद रहे।

राज्य शासन द्वारा युवाओं के लिए महत्त्वाकांक्षी योजना राजीव युवा मितान क्लब जिसमें ग्रामीण और शहरी युवाओं को इस क्लब में जोड़ा गया था। सरकार की तरफ से राजीव युवा मितान क्लब के माध्यम से युवाओं को राज्य के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए संगठित किया जा रहा है। साथ ही युवाओं में नेतृत्व विकास स्वावलंबन, शिक्षा और सांस्कृतिक सहभागिता को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। जिले में अब तक 79 राजीव युवा मितान क्लब के गठन किया जा चुका है। इस योजना के माध्यम से इन क्लबांे को प्रतिवर्ष 1 लाख रुपये प्रदाय किया जा रहा है।

युवा पार्षद श्री अमित भद्र ने बताया कि युवा शक्ति को सही दिशा देने और विकास की मुख्यधारा में शामिल करने के लिए राजीव युवा मितान क्लब का गठन किया गया है। क्लब के माध्यम से युवा शासन की विकास योजनाओं के क्रियान्वयन में सक्रिय सहयोग कर रहे हैं। शिक्षा और खेल के माध्यम से स्वस्थ समाज की स्थापना में सहभागी बनने का अवसरमिला है। युवाओं को कुपोषण को दूर करने सामाजिक असमानता, कुरीतियों को दूर करने, शिक्षा को बढ़ावा देने के साथ-साथ स्वच्छता अभियान में जुड़कर कार्य करने के लिए प्रोत्साहन दिया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *