अब बेलतरा में BJP से ब्राह्मण उम्मीदवार तय…? क्या विजय V/S विजय होगा बेलतरा का चुनाव…?

Shri Mi
3 Min Read

बिलासपुर।छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की दूसरी बड़ी लिस्ट आने के बाद अब BJP की बची हुई चार सीटों पर उम्मीदवारों को लेकर नए समीकरण के कयास लगाए जा रहे हैं। जिसमें बिलासपुर जिले की बेलतरा विधानसभा सीट भी है। जिस तरह इस सीट पर कांग्रेस ने सामान्य वर्ग से अपने जिला कांग्रेस अध्यक्ष विजय केशरवानी को उम्मीदवार बनाया है।

उसके मद्देनजर माना जा रहा है कि बीजेपी अब बेलतरा सीट पर ब्राह्मण समाज से किसी उम्मीदवार को मैदान में उतार सकती है।

 बिलासपुर जिले की बेलतरा और बेमेतरा सीट पर बीजेपी की ओर से अब तक उम्मीदवार के नाम का इंतजार किया जा रहा है। सीटों को लेकर मंथन के इस दौर में पहले से ही अनुमान लगाया जाता रहा है कि बीजेपी इस बार बेमेतरा और बेलतरा विधानसभा सीट में दोनों या फिर किसी एक सीट पर ब्राह्मण समाज से उम्मीदवार बना सकती है।

यह भी पढ़े

बेमेतरा में योगेश तिवारी के नाम को लेकर चर्चा रही है । जो हाल ही में पार्टी में शामिल हुए हैं ।इधर बेलतरा विधानसभा सीट का पुराना रिकार्ड बताता है कि वहां से ब्राह्मण समाज के उम्मीदवार लगातार चुनाव जीतते रहे हैं ।

कांग्रेस की टिकट पर ब्राह्मण समाज के चंद्र प्रकाश वाजपेई ने 1993 में यह सीट जीती थी। उसके बाद से यहां कांग्रेस को लगातार हार का सामना करना पड़ रहा है। दूसरी तरफ बीजेपी के कद्दावर नेता बद्री धार दीवान पहले सीपत और फिर बेलतरा सीट से कई बार चुनाव जीते थे।

 इस बार भी चुनाव से पहले बेलतरा विधानसभा सीट से ब्राह्मण समुदाय से किसी उम्मीदवार को मैदान में उतारने की चर्चा होती रही है। बीजेपी की ओर से अब तक जिन चार विधानसभा सीटों में उम्मीदवार के नाम फाइनल नहीं किया जा सके हैं ,उनमें बेलतरा सीट भी है।

माना जा रहा है कि बीजेपी को इस सीट पर कांग्रेस की लिस्ट का इंतजार था और इसके अनुसार वह रणनीति आगे की रणनीति बना रही है ।बुधवार की शाम कांग्रेस की लिस्ट में बेलतरा सीट से सामान्य वर्ग के विजय केशरवानी का नाम फाइनल हुआ है। इसके बाद इस बात की संभावना बढ़ गई है कि बीजेपी बेलतरा सीट पर इस बार ब्राह्मण समाज से किसी नाम पर मुहर लगा सकती है। इस सिलसिले में विजयधर दीवान सुशांत शुक्ला ,डॉ रजनेश पांडे जैसे कई नाम है।

तखतपुर सीट से 2018 के पिछले चुनाव में उम्मीदवार रह चुकी हर्षिता पांडे का नाम भी इस सीट पर प्रमुखता से लिया जा रहा है। उधर संघ की पसंद के रूप में प्रफुल्ल शर्मा और धीरेंद्र दुबे का नाम भी फेहरिस्त में है। देखना है कि बीजेपी की रणनीति क्या होती है।

यह भी पढ़े
By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close