इंडिया वाल

इन छात्रों को अब DigiLocker पर भी मिलेगी मार्कशीट

आईसीएसई बोर्ड के दसवीं और आईएससी बोर्ड के बारहवीं के छात्र अब DigiLocker के माध्यम से आसानी से रियल टाइम में अपनी मार्कशीट और प्रमाणपत्र प्राप्त कर सकते हैं। इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी मंत्रालय ने मंगलवार को ये जानकारी दी।

Join Our WhatsApp Group Join Now

अब छात्र आसानी से DigiLocker का इस्तेमाल कर कहीं और कभी भी दसवीं दस्तावेज डिजिटल रूप में प्राप्त कर सकते हैं।

मंत्रालय ने कहा कि डिजिटल इंडिया इनिशिएटिव के तहत DigiLocker एक क्रांतिकारी प्लेटफॉर्म है। यह बोर्ड, यूनिवर्सिटी और अन्य संस्थाओं को डिजिटल फॉर्मेट में शैक्षणिक रिकॉर्ड जारी करने के लिए एक सुरक्षित, विश्वसनीय और इको-फ्रेंडली समाधान उपलब्ध कराता है।

इस साल आईसीएसई बोर्ड में 2,43,617 विद्यार्थियों ने भाग लिया था, जिसमें से 2,42,328 पास हुए हैं। वहीं, आईएससी में 99,901 विद्यार्थियों ने भाग लिया था, जिसमें से 98,088 पास हुए हैं।

मंत्रालय ने कहा, “3.43 लाख से अधिक छात्र अब परिणाम घोषित होने के तुरंत बाद DigiLocker पर काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) द्वारा जारी मार्कशीट और प्रमाणपत्र जैसे अपने शैक्षणिक उपलब्धियों तक निर्बाध रूप से पहुंच सकते हैं।”

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close