अध्यक्ष पद के चुनाव से पहले सोनिया गांधी ने इन्हे दी अहम जिम्मेदारी

Shri Mi
2 Min Read

नई दिल्ली: कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रणव झा को केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण से संबद्ध ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी का सचिव नियुक्त किया है। 17 अक्टूबर को होने वाले कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के लिए विस्तृत कार्यक्रम की घोषणा रविवार को कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सीडब्ल्यूसी) की बैठक के बाद की गई थी। आगामी होने वाले कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव से पहले, प्रणव झा को केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण से जुड़ी अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) के सचिव के रूप में नियुक्त करने की घोषणा अहम फैसला है।

वहीं कांग्रेस नेता, जो एआईसीसी संचार के सचिव हैं, कांग्रेस पार्टी के महत्वपूर्ण अध्यक्ष चुनाव से पहले पार्टी के चुनाव प्राधिकरण सचिव के रूप में कार्यभार संभालने के लिए तैयार हैं। बता दें कि आंतरिक संकट का सामना करते हुए, कांग्रेस ने रविवार को घोषणा की थी कि उसके अध्यक्ष का चुनाव 17 अक्टूबर को होगा। पार्टी ने कहा था कि यह देश की एकमात्र पार्टी है जो इस तरह के लोकतांत्रिक अभ्यास का पालन करती है।पार्टी के शीर्ष पद के चुनाव का परिणाम 19 अक्टूबर को घोषित किया जाएगा। पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने एक बैठक के बाद कहा कि अगर नामांकन वापस लेने के बाद केवल एक उम्मीदवार मैदान में रहता है, तो अध्यक्ष के नाम की घोषणा 8 अक्टूबर को कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की मीटिंग में की जाएगी। 

गौरतलब है कि पार्टी में आखिरी बार नवंबर 2000 में इस पद के लिए एक चुनावी प्रतियोगिता देखी गई थी। सोनिया गांधी सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाली पार्टी अध्यक्ष हैं और 1998 से अध्यक्ष हैं, 2017-19 के बीच के दो वर्षों को छोड़कर जब राहुल गांधी ने पदभार संभाला था।पार्टी प्रेसीडेंट के चुनावी कार्यक्रम के तहत चुनाव के लिए अधिसूचना 22 सितंबर को जारी की जाएगी, जबकि नामांकन भरने की प्रक्रिया 24 सितंबर से शुरू होगी और 30 सितंबर तक चलेगी। नामांकन पत्रों की जांच की तिथि 1 अक्टूबर होगी, जबकि नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 8 अक्टूबर होगी।

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

close