शासकीय इंजीनियरिंग महाविद्यालय के छात्रों ने किया श्री बजरंग पावर एण्ड इस्पात संयत्र का भ्रमण

बिलासपुर । विगत दिनों शासकीय इजीनियरिंग महाविद्यालय बिलासपुर के मेकेनिकल विभाग के बी.ई. अंतिम वर्ष एवं एम.टेक. अंतिम वर्श के छात्र छात्राओं ने तिल्दा स्थित श्री बजरंग पावर एण्ड इस्पात संयत्र ( एस.बी.पी.आई.एल.) का भ्र्मण किया ।
एस.बी.पी.आई.एल. मध्य भारत के प्र्मुख उद्योगो में से एक है । जो कि इस्पात तथा ऊर्जा उत्पादन के साथ-साथ मैनुफैक्चरिंग में भी अग्रणी रहा है।
छात्रों ने एस.बी.पी.आई.एल. तिल्दा संयंत्र के विभिन्न ईकाइयों जैसे बेनिफिकेश संयंत्र, स्टील पेलेट संयंत्र, 30 मेगावाट केप्टिव ऊर्जा संयंत्र एवं पाइप मैनुफैक्चरिंग ईकाइयों का भ्रमण किया । जिसमें उन्होने इन ईकाइयों में चल रहे वैधानिक गतिविधियों एवं इनमें प्रयुक्त तकनीकों को बारिकी से सम़झा । छात्रों के साथ इस भ्रमण में मेकेनिकल विभाग के प्राध्यापक प्रो.ए.आर.पटनायक एवं प्रो.एस.के.गवेल शामिल रहे।
मेकेनिकल विभाग के विभागाध्यक्ष डाॅ.जी.के.अग्रवाल ने कहा कि इस प्रकार के औद्योगिक भ्रमण छात्र-छात्राओं के लिये अत्यंत महत्वपूर्ण है । इनसे उन्हे अपने अकादमिक, सैद्धांतिक ज्ञान को प्रयोगिक प्रश्ठभूमि से जोड़नेे में मदद मिलती है। इस औधोगिक भ्रमण से छात्र-छात्रओं सहित संपूर्ण विभाग में उत्साह की लहर है ।
संस्था के प्राचार्य डाॅ.बी.एस.चावला ने इस कार्यक्रम के सफल आयोजन पर समस्त मेकेनिकल विभाग को बधाई एवं शुभकामना दी है। उन्होने विषेश रूप से एस.बी.पी.आई.एल.तिल्दा के निर्देशक प्रदीप तिवारी एवं उनके पूरे टीम का धन्यवाद एवं आभार प्रकट किया हैै। साथ ही भविष्य में भी उनसे इस तरीके के सहयोग की कामना की है। इसके अतिरिक्त उन्होने इस कार्यक्रम के आयोजक पी.के.चैधरी (रिटायर्ड जी.एम.) एवं यू.सी. गुप्ता (रिटायर्ड जी.एम.) एस.ई.सी.एल. बिलासपुर का भी इस कार्यक्रम के सफल आयोजन पर धन्यवाद दिया है।

                                 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *