PM गरीब कल्याण पैकेज के तहत कोरोना योद्धाओं के मृत्यु पर परिवार को मिलेगा 50 लाख बीमा,केंद्र सरकार ने किया नवीनीकरण -फेडरेशन

जशपुर नगर-केंद्र सरकार ने कोरोना फ्रंटलाइन वर्कर्स का 50 लाख इंश्योरेंस कवर योजना का नवीनीकरण किया है। कोविद 19 के विरुद्ध संघर्षरत कोरोना हेल्थ वर्कर्स के मृत्यु पर उनके परिवार के देखभाल के दृष्टिगत भारत सरकार का निर्णय हेल्थ वर्कर्स के परिवार के लिए हितकारी है। छत्तीसगढ़ प्रदेश शिक्षक फेडरेशन के प्रांताध्यक्ष राजेश चटर्जी,जशपुर जिला अध्यक्ष विनोद गुप्ता एवं महामंत्री संजीव शर्मा ने भारत सरकार के मूल मंशा एवं निर्णय का स्वागत किया है। उन्होंने जानकारी दिया कि केंद्र सरकार के स्वास्थ एवं परिवार कल्याण विभाग के डिप्टी सेक्रेटरी एस नायक ने अपने आदेश 20 अप्रैल 2021 द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के अंतर्गत कोविद 19 के विरुद्ध संघर्षरत फ्रंट लाइन वर्कर्स (हेल्थ वर्कर्स) को प्रदत बीमा के नवीनीकरण करने संबंधी भारत सरकार के निर्णय का उल्लेख किया है।उल्लेखनीय है कि,केंद्रीय स्वास्थ सचिव द्वारा राज्यों को भेजे सर्कुलर के कारण योजना अंतर्गत बीमा भुगतान पर संशय की स्थिति निर्मित हो गया था।

उन्होंने बताया कि योजनांतर्गत चिकित्सकों,स्वास्थ विशेषज्ञों, सफाई कर्मियों,वार्ड ब्वॉयज, नर्सों,आशा कर्मियों,सहायकों, सहित अन्य स्वास्थ्य कर्मियों सहित प्राइवेट सेक्टर के हेल्थ वर्कर्स के परिवार को विशेष बीमा सुविधा का लाभ मिलेगा। फेडरेशन के भारत सरकार का आभार व्यक्त करते हुए उम्मीद जताया है कि कोविद-19 के संक्रमण एवं रोकथाम के ड्यूटी में दायित्वों के निर्वहन के कारण संक्रमित होकर,कालांतर में इलाज के दौरान दिवंगत कोरोना योद्धाओं के परिवार को योजना अंतर्गत बीमा लाभ के भुगतान से राहत मिलेगा।उन्होंने विश्वास जताया है कि कोविद 19 के विरुद्ध संघर्ष में शामिल डॉक्टर्स,नर्सेस,स्वस्थ कर्मचारी सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारियों को फ्रंटलाइन वर्कर्स मान्य करते हुए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के अंतर्गत बीमा योजना का लाभ मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *