लुतरा में उर्स सोमवार से, जानलेवा गड्ढों से गुजरकर – धूल खाते जाना होगा जायरीनों को

सीपत ( रियाज़ अशरफ़ी ) । प्रदेश की सबसे बड़ी दरगाह सूफी संत हजरत बाबा सैय्यद इंसान अली शाह का 5 दिवसीय 63 वां सालाना उर्स पाक सोमवार 22 नवंबर को परचम कुशाई के साथ सुबह 11:30 बजे से प्रारंभ हो जाएगा। लेकिन बिलासपुर से लुतरा शरीफ उर्स जाने वाले जायरीनों के लिए यह डगर आसान नही होगा। क्योंकि इस 30 किमी के दायरे में ज्यादातर स्थानों की सड़कों में बड़े बड़े जानलेवा गड्ढे है घुल और डस्ट से भरे इस मार्ग में रोजाना हादसे हो रहे है लेकिन विभाग के जिम्मेदार अधिकारी इस ओर ध्यान नही दे रहे है।
बता दे कि प्रदेश की सबसे बड़ी दरगाह लुतरा शरीफ में आज 22 से 26 नवम्बर तक 62 वां सालाना उर्स पाक मस्तूरी एसडीएम के नेतृत्व में मनाया जाएगा। मालूम हो कि हर वर्ष उर्स में देश भर से हजारों की संख्या में जायरीन लुतरा शरीफ की दरगाह पहुचते है। बिलासपुर से लुतरा शरीफ की दूरी मात्र 30 किमी है लेकिन इस बीच मुख्य मार्ग लगरा, पंधी,मटियारी,जांजी और सीपत की सड़कों की स्थिति अत्यंत जर्जर है सड़क के बीचोबीच बड़े बड़े जानलेवा गड्ढे है उड़ती धूल के बीच इन गड्ढो में कही ना कही रोजाना हादसे हो रहे है बहुत से लोगों को इन खराब सड़को की वजह से अपनी जान से हाथ धोना भी पड़ रहा है। इन सड़कों को सुधारने की मांग ना ही कोई क्षेत्र के जनप्रतिनिधि कर रहे है और ना ही इसकी सुध प्रशासन कर रही है। लुतरा शरीफ जाने वाले अधिकांश बाहर के जायरीन इन खराब सड़को से अनभिज्ञ रहेंगे ऐसे में हादसा का अंदेशा और भी बढ़ जाता है। कम से कम विभागीय अधिकारियों को इस ओर ध्यान देना चाहिए।

आज परचम कुशाई के साथ होगा उर्स का आगाज़

63 वां सालाना उर्स का आगाज आज सुबह परचम कुशाई के साथ होगा। कोविड 19 के नियमो का पालन करते हुए स्थानीय प्रशासन के कुशल मार्गदर्शन और व्यवस्था में मनाया जाएगा उर्स के दौरान तकरीर (प्रवचन) मुशायरा और कव्वाली प्रोग्राम का आयोजन किया गया है। दरगाह इंतेजामिया कमेटी के प्रभारी मस्तूरी एसडीएम पंकज डाहिरे के अनुसार दरगाह में उन्ही जायरीनों को एंट्री दी जाएगी जिन लोगो ने कोविड का वैक्सिनेशन कराया है किसी कारणवश टीकाकरण नही कराने वालों के लिए वैक्सिनेशन सेंटर बनाया गया है।

उर्स के पहले ही जायरीनों की भीड़ पहुची लुतरा शरीफ

बाबा इंसान अली का 5 दिवसीय सालाना उर्स तो आज से है । लेकिन जायरीनों की भीड़ एक दिन पूर्व ही लुतरा शरीफ पहुचना चालू हो गया है इससे अंदाज लगाया जा सकता है कि इस वर्ष दर्शनार्थियों की भारी भीड़ उर्स में जुटेगी इसे देखते हुए प्रशासन को व्यवस्था के लिए विशेष ध्यान देना होगा।

         एशडीएम बोले- पीडब्लूडी से करेंगे बात

बिलासपुर सीपत मार्ग की खराब सड़को को सुधारने उसके पेचवर्क के लिए लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से बात की जाएगी। ताकि दर्शनार्थियों को किसी तरह की कोई परेशानी ना हो इसलिए इस दिशा में तत्काल निर्देशित किया जाएगा।

पंकज डाहिरे, मस्तूरी एसडीएम एवं दरगाह इंतेजामिया कमेटी प्रभारी लुतरा शरीफ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *