कोरोना मरीज क्षेत्र बना कन्टेनमेंट जोन..3 किलोमीटर का दायरा बफर जोन घोषित..बाहर निकलना मुश्किल

BHASKAR MISHRA
3 Min Read

बिलासपुर.. तखतपुर और मस्तूरी के लिमतरा में कोरोना मरीज पाए जाने के बाद आस पास के क्षेत्र को प्रशासन ने कन्टेन्मेन्ट जोन घोषित किए जाने के साथ ही बफर जोन का दायरा निर्धारित कर दिया है। अब तीन किलोमीटर क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाले घरों के किसी भी व्यक्ति कोबाहर  निकलना मुश्किल हो गया है। अत्यावश्यक सेवाओं के अलावा बाहर निकलते पाए जाने पर प्रशासन ने सख्त कार्रवाई का एलान किया है। साथ ही बाहर निकलने वालों पर निगरानी की बात कही है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                  दो दिन पहले जिले के तखतपुर के गांव और मस्तूरी के लिमतरा में कोरोना मरीज पाए जाने के बाद प्रशासन सख्त कदम उठाया है। जहां कोरोना मरीज पाए गए हैं उस स्थान को प्रशासन ने कन्टेन्मेंट जोन के अलावा तीन किलोमीटर के दायरे की चौहद्दी बनाकर बफर जोन घोषित कर दिया है। एसडीएम देवेन्द्र पटेल ने बताया कि अब अत्यावश्यक सेवाओं के अलावा बाहर निकलने वालों पर कार्रवाई की जाएगी। साथ ही बाहर निकलने के कारणों को भी बताना होगा।

           चौहद्दी के बाद कन्टेन्मेन्ट और बफर जोन की जिम्मेदारी जिम्मेदार अधिकारियों को दी गयी है।

            जिला प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार तखतपुर के ढनढन गांव के पूर्व दिशा में ग्राम राजपुर केकती से लेकर पश्चिम दिशा में ग्राम पकरिया तक। और उत्तर दिशा में ग्राम दैजा से लेकर दक्षिण दिशा में ग्राम नगोई के बीच का क्षेत्र बफर जोन होगा। 

                    तखतपुर के करनकांपा में भी कोरोना मरीज पाया गया है। करनकांपा गांव के पूर्व में चुलघट सीमा से पश्चिम में करनकापा बस्ती और उत्तर में सांवाडबरा सीमा से दक्षिण में मनियारी नदी तक बफर जोन घोषित किया गया है।

          मोहन वाटिका तखतपुर में भी कोरोना मरीज पाए जाने के बाद प्रशासन सख्त हुआ है। यहा भी मोहनवाटिका से तीन किलोमीटर उत्तर दक्षिण पूुर्व पश्चिम के तीन किलोमीटर क्षेत्र के जेएमपी कालेज तक क्षेत्र को कन्टेन्मेन्ट और बफर जोन घोषित किया गया है। सभी क्षेत्रों की जिम्मेदारी एसडीओ डीके बिसेन, खण्ड शिक्षा अधिकारी निखिलेश गुप्ता, जनपद सीईओ हिमांशु गुप्ता, महिला एवं बाल विकास अधिकारी ओपी चन्द्रवंशी और बीईओ आरके अंचल को दी गयी है।

         मस्तूरी के लिमतरा में भी कोरोना का पांचवा मरीज पाया गया है। प्रशासन ने तीन किलोमीटर क्षेत्र का चौहद्दी  बनाकर कन्टन्मेन्ट और बफर जोन बनाया है। पश्चिम में परसदा, पूर्व में कर्रा उत्तर में गतौरा और दक्षिण में दर्रीघाट तक बफर जोन घोषित किया गया है।

                   यहां की जिम्मेदारी एसडीओ सीएस विन्यराज, बीएमओ नंदराज कंवर, जनपद सीईओ अजीत पुजारी, परियोजना अधिकारी दुर्गावती और बीईओ अश्वनी भारद्वाज को दी गयी है।

          बताते चलें कि यह आदेश जिला प्रशासन ने जारी किया है।

close