बिश्रामपुर कॉलोनी में साफ-सफाई ठप होने से बीमारियों का खतरा, नगर पंचायत और SECL प्रबंधन के बीच अटका मामला

Chief Editor
3 Min Read

बिश्रामपुर(मनीष जायसवाल)कोरोना काल मे आबादी के बीच साफ सफाई, दवा छिड़काव नही होना यह खबर स्वास्थ्य  सुरक्षा की दृष्टि से चिंता का विषय हो सकती है। तेरा और मेरा के फेर में मामला  नगर पंचायत बिश्रामपुर और नवरत्न सरकारी कंपनी के  SECL बिश्रामपुर प्रबंधन के बीच अटका हुआ है। इस फेर की वजह से  यहां के कालरी के कर्मचारियों की आवासीय कालोनीयो में स्वस्थ्य सुरक्षा को नज़र अंदाज़ कर कोरोना काल मे बीमारीयो को निमंत्रण दिया जा रहा है। इस व्यवस्था से व्यथित होकर भाजपा पार्षदों का दल SDM सुरजपुर को  समस्या बता कर बीच का  रास्ता निकालने के लिए ज्ञापन सौप चुका है।  

Join Our WhatsApp Group Join Now

मामला सम्पत्ति और सीमा के अधिकार क्षेत्र में व्यवस्था को बनाये रखने से जुड़ा है। यहाँ के कर्मचारी सीधे प्रबंधन से कुछ कहने में कतराते है। इस लिए स्थानीय निकाय के पार्षदों को साफ सफाई के लिए कहते है। स्थानीय निकाय स्वच्छ भारत अभियान योजना अंतर्गत डोर टू डोर कचरा उठा कर अपनी जिम्मेदारी पूरी कर लेता है । वही स्थानीय SECL प्रबंधन  सफाई का कार्य अपने क्षेत्र के अंतर्गत  ठेके पर करवाता है। जो स्थानीय निकाय से तालमेल के आभव में नही हो पाता है।इस समस्या को सुलझाने के लिए  विगत दिनों नगर पंचायत के बीजेपी के पार्षदों के दल ने सुरजपुर SDM से मिल कर नगर पंचायत क्षेत्र की साफ सफाई व्यवस्था के लिए पंचायत औऱ SECL बिश्रामपुर प्रबंधन के साथ मिल कर बीच का रास्ता निकालने के लिए ज्ञापन सौपा था। 

 SDM सुरजपुर को भाजपा पार्षद दल के रूप में ज्ञापन देने वाले अमरेश प्रसाद, जयप्रकाश यादव , हरिशंकर बउवा, संजीत यादव दिए ज्ञापन के विषय मे बताते है कि यह कोरोना का काल चल रहा है। इसमे कोरोना के अलावा डेंगू ,मलेरिया का भी खतरा अधिक है। SECL की कॉलोनियों में नियमित दवा छिड़काव लार्वा कंट्रोल हो जिसके लिए समुचित प्रावधानों के साथ साफ सफाई  दवा छिडकाव होनी चाहिए जो  SECL बिश्रामपुर प्रबंधन नही कर रहा है।बिश्रामपुर नगर पंचायत के अध्यक्ष  आशीष यादव का कहना है कि निकाय बिश्रामपुर अपनी पूरी जिम्मेदारी के साथ नगर को स्वच्छ बनाने के लिए कार्य कर रहा है डोर टू डोर रोजना गीला और सूखा कचरा इकट्ठा कर रहा है। आंतरिक  सफाई का  ठेका भी SECL द्वारा दिया गया है। यह बिश्रामपुर SECL प्रबंधन की लापरवाही है। अधिकारियों से चर्चा हुई है समस्या का समाधान शीघ्र किये जाने का अस्वासन मिला है।

 आपको बताते चले कि SECL बिश्रामपुर महाप्रबंधक  कार्यलय के आस पास खुद गंदगी फैली हुई है। प्रबंधन कार्यलय के परिसर में नालियों की सफाई हुए महीनों बीत गए है। कार्यालय के सामने गंदगी से सराबोर मच्छरों की हैचरी बनी हुई है। शाम होते ही मच्छर भिन भिनाने लगते है। स्वच्छ भारत अभियान को कोरोना काल मे चिढ़ाने का काम SECL बिश्रामपुर कर रहा है।

close