सीजीसीएल ट्राॅफी पर सीवीआरयू का कब्जा

Shri Mi
6 Min Read

cgcl_1♦क्रिकेट में छ.ग.की दिग्गज टीमों को हराकर सबसे बड़ी जीत दर्ज की सीवीआरयू ने
♦भिलाई में रोचक फाइलन मुकाबले में 6 विकेट से दिशा स्टार्स को पछाड़ा
बिलासपुर।डाॅ.सी.वी.रामन् विश्वविद्यालय ने छत्तीसगढ़ के सबसे बड़ी क्रिकेट लीग मैच में सबसे बड़ी सीजीसीएल ट्राॅफी में कब्जा कर लिया है। भिलाई में 11 से 21 जनवरी तक आयोजित मैच में सीवीआरयू की टीम ने शनिवार को फालइल मैंच में दिशा स्टार्स को हराकर खिताब को अपने नाम कर लिया है। सेक्टर-1 के क्रिकेट ग्राउंड में 200 रनों का पीछा करते हुए सीवीआरयू की टीम ने शानदार मैच में छक्का जड़कर जीत हासिल की। इस मैच में प्रदेश के 6 दिग्गज टीमों ने हिस्सा लिया था। मैच जीतकर सीवीआरयू ने प्रदेश में नया इतिहास रचा है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

                                                       यंगिस्तान क्लब और छत्तीसगढ़ क्रिकेट संघ द्वारा भिलाई में प्रदेश के सबसे बडे़ क्रिकेट लीग मैच का आयोजन किया था। इसमें डाॅ.सी.वी.रामन् विश्वविद्यालय की टीम ने भाग लेकर ट्राॅफी में दावेदारी की थी। सभी मैच लगातार जीतते हुए सीवीआरयू की टीम फाइलन पहुंची। जिसमें मुकाबला दिशा स्टार्स हुआ। टाॅस जीतकर दिशा ने बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। दिशा ने निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 200 रनों का विशाल लक्ष्य खड़ा किया था। इसका पीछा करते हुए टीम ने ऐतिहासिक जीत हासिल की और 201 रनों का लक्ष्य पूरा किया। इस संबंध में जानकारी देते हुए विश्वविद्यालय के कुल सचिव शैलेष पाण्डेय ने बताया कि यह इस आयोजन में पिछले साल भी भाग लिया था, जिसमें हम उप विजेता थे, इस बार अधिक तैयारी से टीम ने तैयारी की थी और बेहतर पेे्रक्टिस से हम मैदान में उतरे थी। यह बात सच है सामने वाली टीम ने फाइलन में बहुत अच्छा खेला और एक बड़ा स्कोर का टारगेट हमें दिया था। जो आसान नहीं था। सभी ने खेल भावना से अच्छा प्रदर्शन किया। विश्वविद्यालय की पूरी टीम और प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से जुड़े लोगों का मैं विश्वविद्यालय परिवार की ओर से आभारी हुं। जिन्होेंने में टीम को सपोर्ट किया। जीत पर विष्वविद्यालय के कुलपति प्रो.आर.पी.दुबे ने पूरी टीम को बधाई दी।

दिग्गज रहे मौजूद
फाइलन मैच का मुकाबला देखने प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री प्रेम प्रकाश पाण्डेय,कृपि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल,स्कूल शिक्षा मंत्री केदार कश्यप,छत्तीसगढ़ क्रिकेट संघ के अध्यक्ष बलदेव सिंह भाटिया पहंुचे थे। इसके अलावा यंगिस्तान क्लब के चेयरपर्सन मनीप पाण्डेय वे बड़ी संख्या में खेल प्रेमी उपस्थित रहे। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ी फिल्मों के एक्टर अखिलेश पाण्डेय सीवीआरयू टीम के सेलिब्रिटी मेंटर के रूप में मौजूद रहे। उन्होेंने खिलाड़ियों को उत्साह वर्धन किया।

खिलाड़ियों ने दिखाई ताकत
सीवीआरयू टीम में सी जलक्षत्री ने 40 गेंद में 67 रन बनाए इसमें 9 चैके और 5 छक्के शामिल थे। इसी तरह वी कुशवाहा ने 18 गेदों में 29 रनों की पारी खेली जिसमें उन्होंने 2 छक्के और एक चैका जड़ा। कार्तिक ने 8 गेंद में 15 रन बनाए और 2 छक्का लगाया। इसी तरह पी राव ने 4 ओवर में 3 विकेट लिए। वी कुशवाहा ने 4 ओवर में 2 विकेट गिराए। टीम के सभी खिलाड़ियों ने जोरदार प्रदर्शन किया। 10 रनो के औसत से 201 रन बनाते हुए ट्राॅफी पर कब्जा जमाया।

खेल से ही समग्र व्यक्तित्व का विकास-कुलपति
dubey_cvruसीवीआरयू के कुलपति ने कहा व्यक्तित्व का विकास पूर्ण तब माना जाता है, जब वह समग्र विकास हो यानी कि सिर्फ पढ़ाई में ही श्रेप्ठ होना पूर्ण नहीं होता। खेल से स्वास्थ तो बेहतर रहता ही है साथ ही प्रबंधन, नियंत्रण, धैर्य, प्रोत्साहन, विवेक सहित कई गुण भी सीखने का अवसर मिलता है। इस बात को ध्यान में रखते हुए सीवीआरयू में शि के साथ खेलों में भी विशेष जोर दिया जाता है। खिलाड़ियों को बेहतर वातावरण और सुविधा मिले। यही कारण है कि विद्यार्थियों का मनोबल बढ़ता है और वे बेहतर से बेहतर प्रदर्शन कर पातें हैं। प्रो. दुबे ने कहा कि इस जीत के लिए विश्वविद्यालय परिवार के सभी सदस्य बधाई के पात्र है।

cgcl_2बिलासपुर के खिलाड़ियों की जीत-कुलसचिव

इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि सही मायने में यह जीत बिलासपुर और यहां के खिलाड़ियों की जीत है। पिछले कुछ साल से बिलासपुर शहर में जिस तरह से क्रिकेट सहित सभी खेलों का महौल बना हुआ हैं। यह खिलाड़ियों के लिए बेहद अनुकुल और प्रोत्साहन देने वाला है। श्री पाण्डेय ने बताया कि हमारे बिलासपुर शहर में प्रतिभाओं की कमी नहीं है, जरूतर है तो बस माहौल और मंच मिलने की, जो बिलासपुर में बेहतर तरीके से मिल रहा है। विश्वविद्यालय भी खेल और खिलाड़ियों को बेहतर मंच देने के लिए प्रयासरत रहता है। हम शहर और यहां के खिलाड़ियों का आगे ले जाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगें।

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close