सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए लगेगी क्लास,स्कूलों का रंगरोगन व सेनेटाईजेशन होगा,DEO ने दिये यह निर्देश

Shri Mi
3 Min Read

बिलासपुर।शैक्षणिक सत्र 2020-21 प्रारंभ होने के पूर्व जिले के सभी स्कूलों का रंग-रोगन, साफ-सफाई और सेनेटाईजेशन किया जाएगा। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए कक्षा संचालित होंगे।इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी बिलासपुर द्वारा जिले के समस्त शासकीय, अर्धशासकीय, अशासकीय शालाओं के संस्था प्रमुखों को निर्देश जारी कर शैक्षणिक सत्र 2020-21 के प्रारंभ होने के पूर्व आवश्यक तैयारी किये जाने हेतु निर्देश जारी किया गया है।आगामी सत्र प्रारंभ होने के पूर्व शाला में कक्षावार दर्ज संख्या उपलब्ध कक्ष एवं सोशल डिस्टेंसिंग के मापदण्ड का अनुपालन करते हुए शाला संचालन का प्रस्ताव, शाला संचालन का समय एवं अवधि के साथ अनिवार्य रूप से प्रेषित करने के लिये समस्त शालाओं के प्राचार्य एवं प्रधानपाठकों को निर्देशित किया गया है।सीजीवालडॉटकॉम के व्हाट्सएप NEWS ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये

Join Our WhatsApp Group Join Now

शाला संचालन के समय, प्रवेष प्रक्रिया एवं अन्य गतिविधियों के लिये समुचित सुरक्षा उपाय जैसे मास्क की अनिवार्यता, सफाई का विशेष ध्यान, सोशल डिस्टेंसिंग, बुखार, सर्दी, खांसी से सुरक्षा इत्यादि के जागरूकता पोस्टर फ्लैक्स बनाकर कक्षा एवं शाला परिसर में लगायें। शाला प्रबंधन समिति द्वारा रेडक्रास, स्काउट गाईड, विज्ञान निधि से शालाओं में समस्त विद्यार्थियों हेतु हैण्डवाॅश, साबुन, सेनिटाईजर की व्यवस्था की जायेगी।

जारी निर्देश के तहत यदि शाला परिसर प्रवासी मजदूरों के रूकने एवं आवासीय परिसर के रूप में कोरोन्टाईन सेंटर बनाया गया है तो अनिवार्य रूप से उसको सेनिटाईजेषन किया जाये। भवन की संपूर्ण साफ-सफाई, छतों एवं छज्जों में रूके हुये कचरे की सफाई, शौचालय एवं उसके आसपास की साफ-सफाई, पेयजल की टंकी एवं उसके आसपास की संपूर्ण साफ-सफाई कर उसके जल को दो-तीन बार अन्य प्रयोजन हेतु उपयोग कर शुद्ध पेयजल के लायक बनाने का निर्देश दिया गया है।

सभी स्कूलों में साफ पानी उपलब्ध कराने के लिये आवश्यकतानुसार क्लोरीन टेबलेट एवं अन्य जल शुद्धता के उपाय के उपाय किये जाये। प्रत्येक अध्यापन कक्ष के लाईट पंखे एवं अन्य विद्युत उपकरणों की उचित सफाई एवं सुधार कार्य पूर्ण किया जाये। परिसर एवं भवन की जहां कहीं आवश्यकता है उनकी मरम्मत, निर्माण एजेंसी के माध्यम से सुधार योग्य हो तो उसका फोटो लेकर प्रस्ताव भेजने कहा गया है। 

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close