20 अगस्त से शुरू होगा ग्राम सभाओ का सिलसिला

cg_gov_logoरायपुर।राज्य सरकार ने राज्य की दस हजार 971 ग्राम पंचायतों के लगभग 20 हजार गांवों में इस महीने की 20 तारीख से ग्रामसभाओं का सिलसिला शुरू होने जा रहा है। प्रत्येक पंचायत के हर गांव में ग्रामसभा की बैठक होगी। इसके लिए 20 अगस्त से तारीखवार और ग्रामवार कार्यक्रम बनाकर आयोजन किया जाएगा। राज्य सरकार के पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग ने सभी 27 जिला कलेक्टरों को ग्राम सभा की बैठक बुलाने के लिए मंत्रालय से परिपत्र जारी कर दिया है। राज्य शासन द्वारा हर वर्ष चार विशेष अवसरों-23 जनवरी को नेता जी सुभाष चन्द्र बोस जयंती, 14 अप्रैल को संविधान शिल्पी बाबा साहेब डॉ. बीम राव अम्बेडकर जयंती, 20 अगस्त राजीव गांधी जयंती और दो अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर  ग्राम सभाओं का आयोजन किया जाता है।

                                परिपत्र में कहा गया है कि जनपद पंचायतवार प्रत्येक ग्रामों में ग्राम सभा आयोजित करने के लिए एक समय सारणी निर्धारित किया जाए, ताकि एक तिथि में किसी एक ग्राम पंचायत के एक ही ग्राम में ग्राम सभा का आयोजन हो सके। ग्राम सभा आयोजित करने के लिए स्थानीय स्तर पर पहले से ही अधिकारियों और कर्मचारियों की जिम्मेदारी तय कर लिया जाए। परिपत्र में यह भी कहा गया है कि स्वच्छता कार्यक्रम के तहत 15 अगस्त 2016 से एक सप्ताह तक विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जाए। इस दौरान पंचायत क्षेत्र के सभी शासकीय भवनों जैसे पंचायत भवन, स्कूल भवन, आंगनबाड़ी, सामुदायिक भवन तथा निर्मित शौचालयों, कुआं, हैण्डपम्प और ओव्हरहेड टैंक के आस-पास, ग्राम के गली-सड़कों, निकास नालियों आदि की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए। इसका अनुमोदन ग्राम सभा द्वारा किए जाने के निर्देश दिए गए है। शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत हितग्राहियों का चयन एवं सामग्रियों का वितरण ग्राम सभा की बैठक में किया जाए।

                                परिपत्र में स्वच्छ भारत मिशन के तहत निर्मित शौचालयों की गुणवत्ता एवं उसके उपयोग सुनिश्चित हो। खुले में शौच मुक्त ग्रामों की समीक्षा कर शत-प्रतिशत परिवारों के लिए शौचालय निर्माण और उपयोग के लिए प्रेरित करने को कहा गया है। ऐसे परिवार जो शौचालय का उपयोग नही कर रहे है अथवा शौच के लिए बाहर जा रहे है उनके शौचालय उपयोग के लिए निगरानी समिति का गठन आदि पर भी चर्चा किया जाए। परिपत्र में 14वंे वित्त आयोग अंतर्गत ग्राम पंचायतों को कार्य निष्पादन अनुदान प्राप्त करने के नियमों और शर्तों का ग्राम सभा में वाचन करने का कहा गया है। सामाजिक सहायता कार्यक्रम के अंतर्गत संचालित पेंशन योजनाओं का सामाजिक अंकेक्षण एवं हितग्राहियों का सत्यापन कराने की कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए है।

                            डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम शिक्षा, अध्ययन की गुणवत्ता, शिक्षकों के शिक्षकीय कार्य निष्पादन का स्तर आदि का सामाजिक अंकेक्षण कराया जाए। समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी प्रत्येक ग्रामवासी को दी जाए। स्वामी आत्मानंद वाचनालय में ग्रामवासियों के पढ़ने के लिए उपलब्ध पुस्तकों के बारे में बताया जाए। स्वास्थ्य विभाग द्वारा पंचायत स्तर पर कार्य करने वाले अमले का क्लोरिन, टेबलेट, ब्लीचिंग पाउडर की उपलब्ध पर विचार किया जाए। मच्चर नियंत्रण  के लिए साफ-सफाई, शुद्ध पेयजल, नलकूपों के संधारण एवं जलस्रोतों के संबंध में भी चर्चा किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *