फेसबुकिया महिला दोस्त के झांसे में आया पुसऊ..डॉलर के लिए खर्च किया लाखों रूपए..पढ़ें..कैसे हुआ ऑनलाइन ठगी का शिकार

बिलासपुर—– सरकन्डा थाना पहुंचकर ठगी का शिकार चिंगराज पारा निवासी पुसऊ राम साहू ने लिखित रिपोर्ट दर्ज कर फेसबुक महिला दोस्त के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। पुसऊ राम साहू ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि महिला ने उसे गिफ्ट के नाम पर करीब ढाई लाख रूपयों से अधिक फटका दिया है। पुलिस ने पुसऊ की शिकायत पर अपराध दर्ज कर लिया है।

                              सरकन्डा पुलिस थाना से मिली जानकारी के अनुसार चिंगराजपारा निवासी पुसऊराम साहू ने रिपोर्ट दर्ज कराया है कि किसी फेसबुक महिला मित्र ने उसके साथ ठगी की है। रिपोर्ट में पुसऊ राम साहू पिता रामखिलावन साहू ने बताया कि उसका घर चिंगराजपारा में है। जीत टाकिज के पास श्रीटेलीकम में काम करता है। विदेशी महिला वेला चाइल्डर्स ने फेसबुक पर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी। मैन उसके रिक्वेस्ट को स्वीकार किया।

             फेसबुक के जरिए उससे गहरी दोस्ती हो गयी। एक दिन उसने वाटसअप मोबाईल नंबर मांगा। मैने उसके 7000356825 मोबाइल नम्बर पर अपना नम्बर भेज दिया। महिला ने बताया कि उसके गिफ्ट खरीदी है। उसने गिफ्ट का फोटो भी भेजा। साथ में यह भी लिखा कि गिफ्ट के साथ एक लिफाफा भी है। उसमें चालिस हजार अमेरिकी डालर रखा है। भारत में 40 हजार अमेरिकी डालर 28 लाख के बराबर है। उसने अपनी मोबाईल नंबर 7038820257 से फोन कर बताया कि गिफ्ट को रिसीव करने से पहले अकाउंट नंबर 4980000100067832 में 28,500/- रूपये डालना होगा। 

           पुसऊ ने पुलिस को बताया कि 4 फरवरी 2020 को बताए गए खाते में पंजाब नेशनल बैंक खाते से बताए गए अकाउन्ट नम्बर में 28,500 रूपए जमा कर दिए। यह खाता इंडियन बैंक शाखा नई दिल्ली में  सौरभ राम यादव नाम के किसी व्यक्ति का है। पुलिस को पुसऊ ने बताया कि जब गिफ्ट नहीं मिला तो महिला मित्र को फोन किया। उसने बताया कि जो पैसे भेजे गए हैं पर्याप्त नहीं है। अभी और पैसे लगेंगे। 5 फरवरी 2020 को फिर 25,000 रूपए खाता क्रमांक 29190100014402 में डाला। यह भी खाता सौरभ राम यादव के नाम से है। महिला ने फिर कहा कि गिफ्ट और डालर को छुडवाने के लिए कुछ और पैसे भेजना होगा। उसने इसके लिए दूसरा खाता नंबर दिया। महिला ने बताया कि विदेशी डिप्लोमेट गिफ्ट को लेकर आया है उसके आने जाने और खाने पीने का खर्च देना होगा। महिला के बताए अनुसार एक बार फिर 20,000  रूपये सौरभ राम यादव के खाता में डाला। 6 फरवरी 220 को 15,000 खाता में जमा किया। साथ ही इसी दिन दूसरे खाते में 75,000 रूपए डाला। 7 फरवरी को किसी सुनील के खाते में 57,000 रूपये जमा किया। 10 फरवरी 2020 को किसी मोहम्मद याकूब के खाता में 30,000 रूपये ट्रांसफर किया। मोहम्मद याकूब के खाता में एनएफटी से रूपये भिजवाये थे।

              पुसऊ राम ने रिपोर्ट लिखवाने के बाद भेजे गए रूपयों का दस्तावेज भी जमा किया। पुसऊ ने बताया कि लगातार रूपए भेजे जाने के बाद अहसास हुआ कि महिला ने उसके साथ ठगी की है। उसने अलग अलग खातों में कुल 2,50,500 रूपये जमा करवाए हैं। पुसऊ ने बताया कि महिला मित्र अब कह रही है कि यदि रूपए नहीं भेजा तो आरबीआई. के नियमानुसार पैसा बाउंस हो जाऐगा । इसके अलावा महिला ने फोन पर धमकी दी है कि यदि पैसे नही भिजवाये तो मेरा नाम लिखकर आत्महत्या कर लेगी । और  मामला अंर्तराष्ट्रीय हो जाएगा।

       अपनी शिकायत में पुसऊ ने यह भी बताया कि अब भी वह लगातार फोन से बात करती है। रूपया भेजने के लिए दबाव डाल रही है। महिला के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।

साइबर सेल का लिया सहारा

      सरकण्डा थाना प्रभारी शनिप रात्रे ने बताया कि एफआईआर दर्ज कर लिया गया है। जांच शुरू भी हो चुकी है। केस में साइबर सेल की मदद ली जा रही है। जांच पड़ताल में मामला स्पष्ट हो जाएगा। रिपोर्ट भी पेश करेंगे।

 

loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

loading...