बिलासपुर से महानगरों तक सीधी उड़ान,4C की मंजूरी..आर्मी जमीन के आवंटन की मांग,समिति का अखंड धरना फिर शुरू

Chief Editor
3 Min Read

बिलासपुर।हवाई सुविधा जन संघर्ष समिति ने आज 26 अक्टूबर को फिर से धरना आंदोलन शुरू किया है।गौरतलब है कि पिछले साल 26 अक्टूबर को ही दीपावली के दूसरे दिन अखंड धरना आंदोलन शुरू हुआ था। जो लगातार 150 दिन 23 मार्च तक चला और कोरोनावायरस के कारण स्थगित किया गया था। समिति ने जानकारी देते हुए बताया कि 1 वर्ष में जन आंदोलन के दबाव और कई जनहित याचिकाओं में उच्च न्यायालय के दिशा निर्देश तथा छत्तीसगढ़ शासन के द्वारा 27 करोड़ की राशि से बिलासपुर हवाई अड्डे को 3 सी श्रेणी में बदलने का कार्य प्रगति पर है और इसके जल्द पूरा होने की संभावना है।केंद्र सरकार के द्वारा बिलासपुर से पहली उड़ान के रूप में बिलासपुर से भोपाल उड़ान की मंजूरी दी गई है। हालांकि उक्त मंजूरी पर्याप्त नहीं है। समिति ने कहा कि बिलासपुर से मुख्य रूप से महानगरों जैसे कि दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, पुणे, बेंगलुरु, हैदराबाद और चेन्नई आदि के लिए उड़ान की मांग की है.

Join Our WhatsApp Group Join Now

भोपाल तक जाने वाले यात्रियों की तुलना में महानगरों के लिए यात्रियों की संख्या कहीं अधिक है। इसलिए बिलासपुर से महानगरों तक सीधी उड़ान मंजूर किया जाना जरूरी है। इसी तरह वर्तमान बिलासपुर एयरपोर्ट के रनवे को 100 मीटर से बढ़ाकर 25 से 3000 मीटर किया जाना आवश्यक है।क्योंकि तभी एयरबस और बोइंग श्रेणी के हवाई जहाज उतर सकते हैं। वर्तमान में यहां मात्र एटीआर औरबम्बडियार 72 और 78 सीटर विमानों का संचालन हो सकता है। इसके लिए आर्मी की अधिग्रहित की गई 1012 एकड़ भूमि जो 10 सालों से बेकार पड़ी है मैं से डेढ़ सौ से 200 एकड़ भूमि का आवंटन आवश्यक है। क्योंकि तभी बिलासपुर एयरपोर्ट रनवे विस्तार कर 4सी श्रेणी का लाइसेंस मिल सकेगा।

समिति के सदस्यों ने कहा कि धरना आंदोलन चलाया जाएगा और सामाजिक दूरी आदि का प्रयोग करते हुए सावधानी बरती जाएगी।इसी तारतम्य में 26 अक्टूबर से प्रतिदिन राघवेंद्र राव सभा भवन प्रांगण में 2 घंटे का सुबह 10:00 बजे से 12:00 बजे तक शांतिपूर्ण धरना आंदोलन शुरू हुआ है ।आंदोलन में देवेंद्र सिंह यादव ,रामा बघेल, अशोक भंडारी, कमल सिंह ठाकुर, अंकितअली, मोहसिन अली ,शाहबाज और सुदीप श्रीवास्तव ने भाग लिया।धरना प्रतिदिन जारी रहेगा

close