बिलासपुर गार्बेज फेस्टिवल-रेल्वे स्कूल सबसे स्वच्छ तो कालेज में जीडीसी अव्वल,गणेश आयोजन में माँ महामाया समिति ने मारी बाजी

Shri Mi
5 Min Read

बिलासपुर।बिलासपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड और नगर पालिक निगम द्वारा आयोजित कार्यक्रम “बिलासपुर गार्बेज फेस्टिवल, बोलों प्लास्टिक फ्री” को स्वच्छता महोत्सव का स्वरुप देते हुए शानदार आयोजन किया गया। जिसमें बिलासपुर स्टार्स प्रतियोगिता के विजेताओं का सम्मान किया गया तो स्कूलों और अन्य संस्थाओं द्वारा माॅडल प्रदर्शनी भी लगाई गई थी। कार्यक्रम में अतिथियों के रूप में लोकसभा सांसद अरूण साव, महापौर किशोर राय,विधायक शैलेष पाण्डेय,कांग्रेस महामंत्री अटल श्रीवास्तव और निगम के नेता प्रतिपक्ष शेख नजीरुद्दीन शामिल हुए।

Join Our WhatsApp Group Join Now

आमजन में स्वच्छता और ‘प्लास्टिक से नुकसान’ के प्रति जागरूकता लाने तथा बिलासपुर स्टार्स प्रतियोगिता के परिणाम को घोषित करने के लिए आज पं.लाल बहादुर शास्त्री स्कूल में ‘बिलासपुर गार्बेज फेस्टिवल’ का आयोजन किया गया। जिसमें अतिथि के रूप में शामिल सांसद श्री अरूण साव ने कहा ने की जिस दिन शहर की जनता ने ठान लिया कि हमें स्वच्छता में देश में नंबर वन आना है,उस दिन हमें नंबर वन आने से कोई नहीं रोक सकता,इसके लिए जरूरत है जागरूकता की।

उन्होंने स्मार्ट सिटी द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि यह आयोजन निश्चित तौर पर प्लास्टिक मुक्त बिलासपुर के परिकल्पना को साकार करेगी। इस अवसर पर महापौर श्री किशोर राय ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के प्लास्टिक मुक्त भारत के अभियान को सफल बनाना है, शहर में सफाई के मामले में काफी कुछ बदला है जिसका श्रेय बिलासपुर की जनता को जाता है।

कांग्रेस महामंत्री अटल श्रीवास्तव ने कहा की बिलासपुर की जनता खुद से यह सोच लें कि मेरा शहर मेरा अभिमान है,तब बिलासपुर स्वच्छ सर्वेक्षण में निश्चित तौर पर नंबर वन स्थान पर रहेगा। उन्होंने आगे कहा कि शासन-प्रशासन नीतियां बनाती है पर जब तक उसमें आमजन की भूमिका ना हों तब तक वह सफल नहीं हो सकता।

कार्यक्रम में स्वागत भाषण देते हुए कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय ने पूरे कार्यक्रम की रूपरेखा बताया और इस अवसर पर उन्होंने शहरवासियों से अपील की प्लास्टिक मुक्त बिलासपुर बनाने में निगम का सहयोग दें,साथ ही आगामी स्वच्छ सर्वेक्षण में बिलासपुर को नंबर वन बनाने में अपनी सहभागिता दें।

कार्यक्रम में बिलासपुर स्टार्स प्रतियोगिता के सभी विजेताओं का अतिथियों ने प्रमाण-पत्र, ट्राफी और प्रोत्साहन राशि के साथ सम्मान किया। कार्यक्रम के दौरान स्वच्छता पर रंगोली-निबंध और ड्राइंग प्रतियोगिता भी आयोजित की गई, जिसके विजेताओं का भी सम्मान किया गया। कार्यक्रम में सहयोग देने धिती फाउंडेशन,ख्वाब इंडिया और इनायत संस्था के पदाधिकारी उपस्थित रहें। इस दौरान कार्यक्रम का संचालन आरजे मनुराज ने किया।

बनाएं हुए माॅडल की प्रदर्शनी

शास्त्री स्कूल में हुए कार्यक्रम में स्कूली बच्चों और एनजीओं द्वारा बनाएं हुए स्वच्छता और प्लास्टिक पर आधारित कलाकृतियों की प्रदर्शनी लगाई गई थी। जिसका अतिथियों ने अवलोकन किया। माॅडल प्रदर्शनी में प्रथम रेल्वे स्कूल, दूसरे स्थान पर गुरू नानक स्कूल और तीसरे स्थान पर मोहंती स्कूल रहा।

नाटक और गीत के ज़रिए दिया गया संदेश

कार्यक्रम के दौरान एमएलबी स्कूल,दयानंद स्कूल,सीएमडी काॅलेज और आर्चिंस ग्रुप द्वारा नाटक के ज़रिए प्लास्टिक और स्वच्छता का संदेश दिया गया। इसके अलावा तिफरा अंध-मूक बधिर शाला के बच्चों द्वारा स्वच्छता पर गीत की प्रस्तुति दी गई।

स्मार्ट सिटी के वीडियों की लांचिंग

फेस्टिवल के दौरान स्मार्ट सिटी द्वारा लोगों को स्वच्छता और प्लास्टिक के लिए जागरूक करने तैयार किए गए दो वीडियों को अतिथियो ने जारी किया।

गुप-चुप और भेल का स्वाद

कार्यक्रम में महिला स्व सहायता समूह द्वारा लगाएं गए गुप-चुप और भेल का लोगों ने खूब स्वाद चखा।

यें रहें बिलासपुर स्टार्स

स्वच्छ रहवासी संघ-
प्रथम-सागर शिखर अपार्टमेंट,वार्ड क्रं.56
द्वितीय-पूजा पार्क,वार्ड क्रं 58
तृतीय-हर्ष आशियाना, वार्ड क्रं 11

स्वच्छ स्कूल-
प्रथम- एसईसीआर हायर सेकेंडरी स्कूल
द्वितीय- शासकीय मोहंती स्कूल, तिलक नगर
तृतीय- दयानंद पू.मा.विद्यालय,गोड़पारा

स्वच्छ अस्पताल –
प्रथम-किम्स अस्पताल
द्वितीय-जेजे अस्पताल
तृतीय-स्टार चिल्ड्रन अस्पताल

स्वच्छ काॅलेज-
प्रथम-शास.बिलासा कन्या महाविद्यालय
द्वितीय-शबरी कन्या महाविद्यालय
तृतीय- सीएमडी महाविद्यालय

स्वच्छ गणेश पंडाल
प्रथम-माँ महामाया गणेशोत्सव समिति,सरकंडा
द्वितीय- आदर्श गणेशोत्सव समिति,टिकरापारा
तृतीय-एकता गणेशोत्सव समिति,जूना बिलासपुर

स्वच्छ होटल
प्रथम-होटल सेंट्रल पाइंट
द्वितीय- होटल एमराल्ड
तृतीय- होटल जीत कांटिनेटल

By Shri Mi
Follow:
पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
close