खाना खाने के तुरंत बाद न पिएं पानी, वरना हो सकती हैं स्वास्थ्य से जुड़ी ये 5 समस्याएं

मुंबई। अगर आप भी खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीते हैं, तो आज से ही इस आदत को छोड़ दीजिए। आयुर्वेद के अनुसार खाने के बाद पिया गया पानी जहर की तरह हानिकारक होता है। अक्सर ऐसा होता है कि आप खाना खाकर उठते हैं तो सबसे पहले पानी पीने की इच्छा होती है। ऐसे में थोड़ा सा पीना जरूर पिया जा सकता है। लेकिन, ज्यादा पानी आपके शरीर को बीमारियों का घर बना सकता है। जब भी हम खाना खाते है, उसके बाद हमारा डाइजेस्टिव सिस्सटम खाने को पचाने के साथ एनर्जी में बदलने का प्रोसेस शुरू कर देता है। लेकिन हम खाने के बाद अगर पानी भी लेते है, तो खाने को पचाने की प्रक्रिया पर इसका असर पड़ता है। इससे खाना पचने में भी समय लगता है। ऐसे में कब्ज और अपच की परेशानी होने की संभावना बढ़ सकती है। 

हम खाना इसलिए खाते है ताकि हमारे शरीर को पोषक तत्व मिल सके और शरीर सेहतमंद रहे। लेकिन, खाने के तुरंत बाद पानी पीने से खाना जल्दी से पेट से आंत तक पहुंच जाता है। जिसके कारण खाने में मौजूद पोषण का फायदा शरीर को नहीं मिल पाता है। खाना खाने के बाद पानी पीने से वजन बढ़ने की समस्या हो सकती है, क्योंकि जब खाना पच नहीं पाता है तो उसमें मौजूद ग्लूकोस फैट में बदल जाता है। जो मोटापे की बड़ी वजह है।

खाने के तुरंत बाद पानी पीने से आमाशय में ही खाना खराब होने लगता है। जिससे गैस बनने लगती है। ऐसे में आप तले और मसालेदार खाने के कुछ ज्यादा ही शौकीन है तो एसिडिटी आपके लिए सिरदर्द बन सकती है। खाना खाने के कुछ देर बाद पानी पीने में कोई परेशानी नहीं है, लेकिन खाने के बीच या फिर खाने के बाद पानी पी लेने से बॉडी में इंसुलिन का लेवल भी बढ़ सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *