मेरा बिलासपुर

सावधानः 763 मतदान केन्द्रों से पल पल की गतिविधियों का होगा प्रसारण…कलेक्टर ने बताया…कैमरों की रहेगी तिरछी नजर…

बिलासपुर—वेब कॉस्टिंग के जरिए मतदान केन्द्रों की गतिविधियों पर चुनाव अधिकारियों की नज़र रहेगी। इसी क्रम में तैयारियों का जायजा लेने जिला प्रमुख अवनीश शरण और पुलिस कप्तान रजनेश सिंह कन्ट्रोल रूम का जायजा लेने पहुंचे। वस्तुस्थिति को समझने के बाद चुनाव अधिकारी और पुलिस प्रमुख ने संतोष जाहिर किया। कलेक्टर ने बताया कि कुल 763 मतदान केंद्रों में निर्वाचन की हर गतिविधियों कैमरे के माध्यम से नजर रखा जाएगा।

Join Our WhatsApp Group Join Now

बिलासपुर संसदीय क्षेत्र अंतर्गत जिले के 6 विधानसभा क्षेत्रों कोटा, तखतपुर, बिल्हा, बिलासपुर, बेलतरा एवं मस्तूरी के 763 मतदान केंद्रों में वेब कॉस्टिंग के जरिए निर्वाचन की हर गतिविधियों पर जिला प्रशासन की नजर रहेगी। जिला निर्वाचन अधिकारी अवनीश शरण ने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार कुल मतदान केंद्रों के 50 प्रतिशत मतदान केंद्रों में वेब कॉस्टिंग का निर्देश दिया गया था। भारत चुनाव आयोग के मद्देनजर जिला पंचायत सभागार में गतिविधियों पर नजर रखने को लेकर कंट्रोल रूम बनाया गया है।

कन्ट्रोल रूम का आज पुलिस कप्तान रजनेश सिंह समेत अधिकारियों के साथ जायजा लिया गया। निरीक्षण के दौरान तैयारियों को संतोषप्रद पाया गया है। कन्ट्रोल रूम में तैनात कर्मचारी और अधिकारी सभी 763 मतदान केन्द्रों की एक एक गतिविधियों पर बराबर नजर रखेंगे। 763 मतदान केंद्रों में 12 सहायक मतदान केंद्रों में भी कैमरे की नजर होगी। यदि किसी केंद्र में किसी प्रकार की अव्यवस्था दिखती है तो तुरंत पीठासीन अधिकारी को बताएं। किसी की तबीयत बिगड़ने पर भी तत्काल जानकारी साझा करें। मतदान केंद्रों में दो-दो कैमरे लगाए गए है। पहला कैमरा मतदान केंद्र के भीतर और दूसरा बाहर लगाया गया है।कैमरे की नजर हमेशा ईव्हीएम पर होगी। दूसरे कैमरे की नजर मतदान केंद्र के बाहर मतदाताओं पर रहेगी।

 बताते चलें कि कोटा विधानसभा क्षेत्र में 101, तखतपुर में 144, बिल्हा में 102, बिलासपुर में 124, बेलतरा में 125 एवं मस्तूरी में 167 मतदान केंद्रों को मिलाकर कुल 763 मतदान केंद्रों में वेब कॉस्टिंग से प्रशासन की तिरछी नजर रहेगी। निरीक्षण के दौारन कलेक्टर ने कंट्रोल रूम में मौजूद अधिकारियों-कर्मचारियों से कहा कि मतदान केंद्रों की निगरानी में ना केवल सतर्कता रखें…अपनी भूमिका का बेहतर निर्वहन करें।

                   

Back to top button
close