उस्लापुर आरओबी से सकरी तक चौड़ी होगी सड़क,संसदीय सचिव ने अधिकारियों के साथ किया मुआयना

बिलासपुर-उस्लापुर रेल्वे ओव्हरब्रिज से लेकर सकरी बाईपास चौक तक की सवा चार किमी सड़क का उन्नयन और चौड़ीकरण किया जाएगा. जिससे ट्रैफिक जाम और हादसों में कमी आएगी। इस योजना को लेकर आज संसदीय सचिव और तखतपुर विधायक डाॅ.रश्मि सिंह ने निगम अधिकारियों के साथ सड़क पर घूमकर पूरी कार्य योजना पर चर्चा की। इस पूरे सड़क का काम दो चरणों में किया जाएगा,प्रथम चरण के तहत उस्लापुर आरओबी से फोर्ड शो रूम तक ढाई किमी की सड़क और दूसरे चरण में फोर्ड शो रूम से सकरी बाईपास ओव्हरब्रिज तक 1.9 किमी सड़क शामिल है।

प्रथम चरण के कार्य के लिए डीएमएफ फंड से प्रशासकीय स्वीकृति मिल चुकी है जल्द ही निविदा समेत अन्य प्रक्रियाओं को पूरा कर लिया जाएगा, जिला प्रशासन द्वारा इस पूरे कार्य के लिए नगर पालिक निगम को निर्माण एजेन्सी बनाया गया है। दूसरे चरण के कार्य के लिए 15 वें वित्त आयोग के तहत राशि के लिए राज्य शासन को प्रस्ताव भेजा जा चुका है।

सड़क उन्नयन एवं चौड़ीकरण की कार्य योजना और आने वाली तकनीकी समेत अन्य दिक्कतों के लिए कलेक्टर सौरभ कुमार ने छः सदस्यीय सर्वे टीम का गठन किया है जिसमें डीएफओ, एसडीएम तखतपुर,ईई पीडब्ल्यूडी, ईई एनएच,ईई नगर पालिक निगम और ईई सीएसपीडीसीएल शामिल है। सर्वे टीम पूरे मार्ग का सर्वे कर रिपोर्ट तैयार करेगी।

काफी दिनों से उस्लापुर आरओबी से सकरी ओव्हरब्रिज बाईपास तक चौड़ी सड़क की जरूरत महसूस की जा रही थी,बिलासपुर शहर का अब महानगर के रूप में विकास हो रहा है। शहर के चारों तरफ कालोनियां विकसित हो रही हैं. इसके अलावा व्यापारिक गतिविधियां भी तेजी के साथ बढ़ने लगी है। वर्तमान में सड़क संकरी है जिसके कारण आए दिन ट्रैफिक जाम और हादसे होते रहते हैं ऐसे में शहर से बाहर निकलने वाली संपर्क सड़कों के विस्तार की जरूरत महसूस की जा रही थी।

इसे संसदीय सचिव एवं विधायक रश्मि सिंह ने संज्ञान में लेते हुए इसके निर्माण की मांग मुख्यमंत्री से की थी। जिसके बाद जिला प्रशासन द्वारा डीएमएफ फंड से सड़क निर्माण के प्रथम चरण के लिए प्रशासकीय स्वीकृति दी गई है। आज निगम अधिकारियों ने संसदीय सचिव डाॅ.रश्मि सिंह की उपस्थिति में सड़क का जायजा लिया । निरीक्षण के दौरान संसदीय सचिव डाॅ.रश्मि सिंह ने कहा शीघ्र ही उस्लापुर सकरी सड़क का निर्माण होगा,जिससे नागरिकों और राहगीरों को सहूलियत होगी और सुविधाओं का विस्तार होगा,अधिकारियों को शीघ्र कार्य प्रारंभ करने का निर्देश देते हुए संसदीय सचिव ने कहा की निर्माण कार्य के दौरान राहगीरों को दिक्कतों का सामना ना करना पड़े और यातायात अवरूद्ध ना हो इस बात का विशेष ध्यान रखें।

15 करोड़ की लागत से बनेगी सड़क

15 करोड़ 94 लाख की लागत से उस्लापुर आरओबी से सकरी बाईपास तक सड़क चौड़ीकरण और उन्नयन का कार्य किया जाएगा। जिसमें प्रथम चरण में उस्लापुर आरओबी से फोर्ड शो रूम तक ढाई किमी तक सड़क डीएमएफ फंड से 8 करोड़ 98 लाख रूपये की लागत से बनाया जाएगा और दूसरे चरण के तहत फोर्ड शो रूम से सकरी बाईपास तक 1.9 किमी सड़क के लिए 6 करोड़ 95 लाख रूपये का प्रस्ताव 15 वें वित्त आयोग के लिए राज्य शासन को भेजा गया है जिसकी जल्द ही स्वीकृति मिल जाएगी। सड़क चौड़ीकरण और उन्नयन के तहत मार्ग के दोनों ओर चार-चार मीटर चौड़ाई बढ़ाई जाएगी,सड़क के बीच में डिवाइडर बनाया जाएगा,स्ट्रीट लाइट और दोनों तरफ नाली के निर्माण के साथ पूरे मार्ग का उन्नयन किया जाएगा।

ट्रैफिक जाम से मुक्ति,नागरिकों को मिलेगी राहत-रश्मि सिंह

संसदीय सचिव डाॅ.रश्मि सिंह ने कहा कि इस सड़क पर ट्रैफिक का अत्यधिक दबाव रहता है प्रतिदिन बड़ी संख्या में गाड़िया इस सड़क से गुजरती है। क्षेत्र के लोग लगातार सड़क को बनवाने की मांग कर रहे थे,इस सड़क के बन जाने से राहगीरों,तखतपुर विधानसभा के नागरिक तथा निगम में नए जुड़े चार वार्डों के रहवासियों को काफी राहत मिलेगी,यातायात सुगम होगा। इसके लिए मान.मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल एवं जिला खनिज न्यास मद संस्था का आभार।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *