खुशियों के साथ मंगलवार को मनाई जाएगी ईद, जशपुर के ईदगाह में होगी ईद की नमाज़

जशपुर । मुस्लिम धर्मावलंबियों को पाक रमजान महीना का आज 30 दिन पूरा हुआ। रमजान के खत्म होने के दूसरे दिन ईद मनाई जाती है.।रमजान के शुरू होते ही मुस्लिम धर्मवलम्बी ईद की तैयारी में जुट जाते हैं। बीते कल 1 मई को 29 रोजे पूरे होने पर उम्मीद थी की ईद का चांद नजर आ जायेगा । लेकिन चाँद नजर नई आने से स्पष्ट हो गया कि अब 3 मई मंगलवार को ईद की नमाज अदाकर ईद मनाई जाएगी ।

जशपुर जामा मस्जिद के मोहतमिम मौलान मंसूर आलम फैजी ने बताया कि अमूमन ईद का चांद 29 रोजे पूरे होने पर भी दिखाई देता है और 30 रोजे होने पर भी दिखाई देता है।इसलिए हर साल ईद को लेकर संशय की स्थिति बनी रहती है। आज स्पष्ट हो गया हैं कि ईद अब 3 मई को मनाई जायेगी । इस लिहाज से समाज के लोग अपने अपने हिसाब से तैयारी में लगे हुए हैं । उन्होंने बताया कि कल ईदगाह में नमाज होगी, जमात गर्मी के कारण समय 8 बजे रखा गया हैं ।

दो साल बाद होगी ईदगाह में नमाज

मुस्लिम समाज अंजुमन इस्लामिया के सदर महबूब अंसारी ने बताया कि पिछले दो साल से कोरोना काल में मुस्लिम समाज घर में ही नमाज अदा कर रहा था । ईद की नमाज बड़ी जमात के साथ नहीं हुई है।दो साल बाद 2022 में खुशी के साथ इस बार ईद का त्योहार मनाया जाएगा सभी में इस बात को लेकर बहुत ख़ुशी कि कम से कम इस बार बंधन मुक्त ईद मनाईजायेगी ।लेकिन मेरी अपील है कि समाज के सभी लोग कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें ।

सदर महबूब अंसारी ने बताया कि पूरे दो साल के बाद ईद की नमाज करबला के पास स्थित ईदगाह में पढ़ी जाएगी। गर्मी के इस तेज धूप को ध्यान में रखते हुए ईद की नमाज का वक्त सुबह 8 बजे तय किया गया है और धूप से बचने के लिए ईदगाह में तमाम इंतजाम किये जा रहे हैं । ईदगाह में टेंट लगाया जा रहा है। वहीं नमाजियों के लिए पानी का भी इंतजाम किया जा गया है।

Tags:, ,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *