SBI के ग्राहक हो जाएं सावधान, 30 नवंबर तक नहीं किया ये काम तो अकाउंट हो जाएगा बंद

Sbi, Bank Accounts, State Bank Of India, Internet Banking, Mobile Number, Sbi Customers, Rbi, Sms Alerts, Bank Fraud, Sbi Helpline Numbers,नई दिल्‍ली-अगर आपका बैंक खाता भारतीय स्‍टेट बैंक में है तो आपके लिख बुरी खबर है. SBI ने तय किया है कि वह आगामी 1 दिसंबर 2018 से उन सभी बैंक खातों (SBI Customers) को बंद कर देगा जो इंटरनेट बैंकिंग सर्विस का इस्‍तेमाल करते हैं, लेकिन खातें में मोबाइल नंबर नहीं जुड़ा है. अगर ऐसे ग्राहक 30 नवंबर तक अपने बैंक खातेमें मोबाइल नंबर नहीं जुड़वाते हैं तो वह बैंकिंग सेवाओं का इस्‍तेमाल नहीं कर सकेंगे. SBI का कहना है कि ऐसा वह ऑनलाइन होने वाली धोखाधड़ी रोकने के लिए कर रहा है.ऐसी स्‍थिति में आप अपने खाते से किसी तरह का लेन देन नहीं कर सकेंगे. मोबाइल नम्बर (Mobile Number) रजिस्टर कराने के संबंध में बैंक ने अपनी वेबसाइट पर जानकारी उपलब्ध करा दी है. बैंक ने बताया है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की गाइडलाइन के तहत यदि आप बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सेवा (Internet Banking) का प्रयोग करते हैं तो आपको बैंक में अपना मोबाइल नम्बर (Mobile Number) दर्ज कराना जरूरी है.

ये हैं रिजर्व बैंक (RBI) के निर्देश
रिजर्ब बैंक (RBI) ने कुछ समय पहले सभी कॉमर्शियल बैंकों के लिए दिशानिर्देश जारी किए थे जिसमें कहा गया था कि बैंक इंटरनेट बैंकिंग (Internet Banking) प्रयोग करने वाले ग्राहकों (SBI Customers) को अपना मोबाइल नम्बर (Mobile Number) रजिस्टर कराने को कहें, ताकि किसी भी इलेक्ट्रानिक लेनदेन पर उन्हें एसएमएस (SMS) के माध्‍यम से अलर्ट भेजे जा सके.
Read More-स्कूल बैग के वजन पर नरेंद्र मोदी सरकार की लगाम, 5 किलो से भारी बस्ता नहीं

बढ़ रही हैं फ्रॉड (Bank Fraud) की घटनाएं 
एसबीआई (SBI) ने फ्रॉड (Bank Fraud) की बढ़ती खबरों के बीच अपने ग्राहकों (SBI Customers) के हितों की रक्षा के लिए यह फैसला लिया है. बैंक का कहना है कि मोबाइल नंबर (Mobile Number) अपडेट रहने से आपको हर लेनदेन की जानकारी एसएमएस (SMS) से मिल जाएगी. इससे संभावित धोखाधड़ी (Bank Fraud) से बचने में भी मदद मिलेगी. एसबीआई (SBI) ने हाल ही में बैंक फ्रॉड (Bank Fraud) की घटनाओं को रोकने के लिए निकासी सीमा घटाकर 20,000 रुपए कर दी है. फिर भी अगर किसी के साथ धोखाधड़ी होती है तो बैंक की तरफ से जारी दो हेल्‍प लाइन नंबरों पर इसकी सूचना दी जा सकती है. ये हेल्पलाइन नंबर हैं 18004253800 और 1800112211.
Read More- जीएसटी 3 बी रिटर्न प्रस्तुत नहीं करने वाले 655 व्यवसायियों के पंजीयन निरस्त

बैंक की शाखा जाकर करना होगा मोबाइल नंबर अपडेट
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने ग्राहकों से कहा है कि अपना मोबाइल नंबर (Mobile Number) अपडेट करा लें. इसके लिए आपको बैंक की नजदीकी ब्रांच में जाना होगा. यहां अपना मोबाइल नंबर (Mobile Number) जल्द से जल्द रजिस्टर करवा लें. रजिस्टर कराने के बाद आपकी सर्विस बंद नहीं की जाएगी.
Read More- Chhattisgarh:ऑपरेशन प्रहार-4 में पुलिस को मिली कामयाबी,जवानों ने 9 नक्सली को मुठभेड़ में मार गिराया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *