मेरा बिलासपुर

आज से Jashpur में पटकथा लेखन कोर्स हुआ प्रारंभ

जशपुर नगर।कलेक्टर जशपुर डॉ रवि मित्तल के मार्गदर्शन में भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की स्वायत्त संस्था भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान पुणे के द्वारा संचालित *बेसिक कोर्स इन स्क्रीनप्ले राइटिंग* का 10 दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण सीईओ जिला पंचायत जितेंद्र यादव और जिला शिक्षा अधिकारी जेके प्रसाद की उपस्थिति में प्रारंभ हुआ। डायरेक्टर फिल्म मेकर एवं राइटर प्रोफेसर सुदीप्तो आचार्य के स्वागत के साथ सीईओ जितेंद्र यादव ने कहा कि जशपुर जिला एक ग्रामीण सुदूर क्षेत्र है।

Join Our WhatsApp Group Join Now

तकनीकी एवं औद्योगिक इकाइयों की यहां कमी है इसलिए जिला प्रशासन यहां के निवासियों को हर संभव क्षेत्र में कैरियर चयन हेतु अवसर उपलब्ध करा रहा है। अभ्यर्थियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि स्क्रिप्ट राइटिंग में प्रस्तुतीकरण महत्वपूर्ण होता है‌ ।

अच्छे स्क्रिप्ट राइटिंग के लिए योजना और क्रिएटिविटी के साथ विषय के प्राथमिकता क्रम को विजुवलाइज करके राइटिंग करना अच्छी प्रस्तुतीकरण में सहायक होता है। जिला शिक्षा अधिकारी जेके प्रसाद ने दशरथ मांझी के दृढ़ इच्छाशक्ति का उदाहरण देते हुए उसे सफलता की कुंजी बताया।

प्रोफेसर सुदीप्तो आचार्य ने 10 दिवसीय प्रशिक्षण की कार्य योजना व स्क्रिप्ट राइटिंग की आधारभूत बारीकियों को आज प्रथम दिवस के प्रशिक्षण व उद्घाटन कार्यक्रम में बताया। पटकथा लेखन में कैरियर चयन के विषयगत क्षेत्रों की जानकारी भी अभ्यर्थियों को दी। उन्होंने यह भी बताया कि प्रशिक्षण के दौरान प्रत्येक अभ्यर्थी की लर्निंग प्रोफाइल का व्यक्तिगत रूप से अध्ययन भी उनके द्वारा किया जाता है और कहा कि यह क्षेत्र बहुत ही विस्तृत है जिसमें फीचर फिल्म, लघु फिल्में, ऐड फिल्में, वीडियो एनिमेशन स्क्रिप्ट राइटिंग के साथ और भी बहुत से विषय शामिल हैं और इसमें कैरियर चयन की अपार संभावनाएं हैं।

प्राप्त जानकारी के अनुसार सफलतापूर्वक कोर्स पूर्ण करने वाले अभ्यर्थियों को भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान पुणे के द्वारा सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाएगा। इस कार्यक्रम में यशस्वी जशपुर के संजीव शर्मा, अवनीश पांडेय तथा राजभाषा आयोग के राइटर राजेंद्र प्रेमी और मुकेश कुमार भी उपस्थित रहे।

                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close