पर्यावरण प्रेमियों का सुझाव..ऐसा करने से बच जाएगी पेड़ों की जिन्दगी..सबका बन जाएगा काम..नहीं होगी परेशानी

बिलासपुर—पर्यावरण प्रेमियों ने आज जिला कार्यालय पहुंचकर प्रशासन को पर्यावरण बचाने का सुझाव दिया है। अच्छी खासी संख्या में हाथ कट आउट के साथ पहुंचे पर्यावरण प्रेमियों ने जगमल चौक से देवरीखुर्द स्थित ओव्हरब्रिज तक पेड़ों की कटाई किेए जाने को लेकर अंसतोष जाहिर किया। स्थानीय लोगों ने बताया कि यदि सड़क की चौड़ाई कुछ फिट या मीटर कम कर दिया जाएग तो ना केवल पेड़ों की जिन्दगी बच जाएगी। लोगों को नुकसान भी नहीं होगा।

                               अच्छी खासी संख्या में पेड़ों को बचाने की फरियाद करने पर्यावरण प्रेमी आज जिला कार्यालय पहुंचे। पर्यावरण प्रेमियों ने बताया कि जगमल चौक से देवरीखुर्द स्थित ओव्हरब्रिज के बीच सड़क का चौ़डीकरण किया जा रहा है। इस दौरान सड़क के दोनो तरफ सैकड़ों पेड़ों को प्रशासन ने काटने का फरमान भी जारी कर दिया है। ऐसा किए जाने से पर्यावरण को बहुत नकुसान होगा। छायादार पेड़ कटने से लोगों की परेशानी बढ़ जाएगी।

           फरियाद लेकर पहुंचे लोगों ने बताया कि यदि सड़क चौड़ाई डिवाइडर से दोनों तरफ 6-6 कर दिया जाता है। तो सभी पेडों को कटने से बचाया जा सकता है। क्योंकि ऐसा करने से किनारे के सड़क फुटपाथ पर आ जाँएंगे। किसी को परेशानी भी नहीं होगी।

              पेड़ बचाने की दुहाई देने वालों ने बताया कि कोलकाता, नागपुर समेत भारत के कई बड़े बड़े ऐसे शहर है जहां सड़क के दोनो तरफ फुटपाथ पर बड़े बड़े पेडों को सुरक्षित बचाकर रखा गया है। स्थानीय लोगों ने बताया कि मोपका सीपत मार्ग में डिवाइडर के दोनो तरफ सड़क की चौड़ाई 5-5 मीटर है। जबकि इस सड़क पर दबाव भी बहुत है। यदि जगमल चौक से ओव्हरब्रिज के बीच सड़क की चौड़ाई 6-6 मीटर कर दी जाए तो पेड़ भी बच जाएंगे। और लोगों को परेशानी भी नहीं होगी। यह जानते हुए भी कि यहां यातायात दबाव भी कम है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *