इंडिया वाल

Weight Loss Tips- न अधिक डाइटिंग और न ज्यादा जिम , घर पर रहकर ऐसे कम करे वजन

Weight Loss Tips/न व्यायाम करने का समय और न ही योगा के लिए वक्त। इतना ही नहीं ऑफिस जाने की जल्दी में कुछ भी फास्ट फूड खाकर निकल जाना। इन सभी चीजों की वजह से हमारा शरीर फैट गेन करने लगता है। धीरे-धीरे मोटापा और वजन बढ़ने लगता है। ऐसे में हमें एक हल्दी डाइट प्लान करना चाहिए। इसके साथ ही साथ कसरत और योगा जैसी गतिविधि पर भी ध्यान देना चाहिए। हालांकि बढ़ा हुआ वजन घटाना आसान नहीं होता है। मगर आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिससे आप वजन कम कर सकते हैं।

Join Our WhatsApp Group Join Now
Weight Loss Tips/कई बार ऐसा होता है कि हम जिम जाते हैं, अधिक कसरत भी करते हैं, मगर हमारा वजन जस का तस बना रहता है। ऐसे में हमें कुछ चीजों पर नियंत्रण रखने की जरूरत होती है। अगर हम इन चीजों पर काबू पा लेते हैं तो घर रहकर भी वजन कम किया जा सकता है। वजन का कम होना और आपका फिट रहना आपकी जीवनशैली पर निर्भर करता है। अगर संतुलित जीवन शैली रहेगी तो जल्दी से जल्दी आपका वजन नियंत्रित किया जा सकता है। आइए जानते हैं उन तरीकों के बारे में, जिससे आपको वजन करने में मदद मिल सकती है।
Weight Loss Tips/सुबह उठकर चाय की तलब छोड़कर पानी की तलब बढ़ानी पड़ेगी, पहले पानी पीना आपके शरीर में मेटाबॉलिज्म सही रहता है। इसके साथ ही साथ सुबह-सुबह पानी पीना आपके शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है। सुबह से लेकर रात तक शरीर में पानी की कमी न होने दें।
व्यायाम करना
Weight Loss Tips/रोजाना सुबह उठने के बाद अपनी जीवनशैली में व्यायाम को शामिल करें। योग, अलग-अलग तरीके के व्यायाम रोजाना करें। अगर रोग लगभग 30 मिनट भी आप व्यायाम करते हैं तो आपके शरीर की मांसपेशियां भी फुर्ती से भरी रहेंगी। सुबह-सुबह वॉक करना और हल्की-फुल्की डाइट लेना, कसरत करना आपके वजन को कंट्रोल करता रहेगा।
चीनी और नमक का सेवन करें कम
Weight Loss Tips/अगर आपकी आदत दिनभर कुछ न कुछ तला भुना खाने की है तो उसे बंद कर दें। चिप्स, नमकीन का अधिक सेवन भी बंद कर दें। खाने में नमक की मात्रा संतुलित रखें। साथ ही चीनी या मिठाई का सेवन भी बेहद कम कर दें।
घर के बने खाने का सेवन
अगर हो सके तो बाहर होटल-ढाबे पर बना खाना बंद कर दें। इससे आप अधिक तेल और फैटी चीजों का अधिक सेवन करते हैं। घर पर बना खाना हल्का और साफ-सुथरा होता है। अधिक तेल और मसाले का प्रयोग भी घर के खाने में नहीं होता है। इस पर आप कंट्रोल कर सकते हैं।
खाने में फाइबर की मात्रा बढाएं
खाने में सलाद, सूप और सब्जियों की मात्रा बढ़ा सकते हैं। कोशिश करें कि रात में चावल, रोटी आदि का सेवन न करें। हल्का भोजन ही करें। रात के समय में सलाद, अंकुरित अनाज का ही सेवन करें। नाश्ते में भी ऐसा ही करें। शराब का सेवन बंद कर दें।
खाने के बाद टहलना शुरू कर दें
खाना खाने के बाद आप टहलना शुरू करेंगे तो पाचन क्रिया में लाभ मिलेगा। इसके साथ ही साथ कैलोरी भी बर्न होगी। खाना खाने के बाद टहलने से ब्लड में ग्लूकोज का स्तर भी कम होता है। रिसर्च के मुताबिक टहलना फायदेमंद है।
                   

Shri Mi

पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर
Back to top button
close