जमीन की भूख ने भाई को बनाया हत्यारा….रिश्तेदारों के साथ मिलकर किया हत्या…फिर लाश को तालाब में छिपाया…पुलिस ने ढूंढ निकाला

Editor
7 Min Read

बिलासपुर—पुलिस ने धारा एक दिन पहले युवक की हत्या कर तालाब में छिपाने वाले सभी हत्यारों को धर दबोचा है। पुलिस के अनुसार युवक की हत्या चार आरोपियों ने मिलकर अंजाम दिया। पकड़े सभी चारो आरोपी रिश्तेदार है। पूछताछ के दौरान सामने आया कि आरोपियों का मृतक से जमीन संबधि विवाद था। सभी को आईपीसी की धारा  364, 34, 302, 201, 34 के तहत गिरफ्तार करने के बाद न्यायालय के हवाले किया गया है।

पिता ने की पुलिस से शिकायत

पुलिस के अनुसार चितवार तखतपुर निवासी चतरू बिंझवार ने थाना पहुंचकर बताया कि जमीन बटवारा के लिए तहसील तखतपुर में आवेदन किया है। मामला अभी न्यायालय में है। उसके कुल चार बेटे हैं। पहली पत्नी से एक बेटा संतोष बिरको और दूसरी पत्नी आशा बाई से तीन बच्चे है। बड़ी बेटी अंजना बाई की शादी हो चुकी है। छोटा कार्तिक राम और सबसे छोटा चुरावन है। संतोष बिझवार जमीन विवाद को आए  दिन विवाद करता है। जमीन विवाद को लेकर संतोष और शिव प्रसाद मारपीट करने लाठी लेकर घुमते रहते है।

घटना स्थल मोटरसायकल,घड़ी बरामद

घटना के दिन कार्तिक बिरको अपनी मोटर सायकल से सामान खरीदने गिरधौना आया था।  लेकिन घर नहीं लौटा। इसी दौरान बीर जायसवाल ने चुरावन को फोन  पर बताया कि कार्तिक बिरको के साथ कुछ लोग मारपीट कर मोटर सायकल से चितावर बस्ती की तरफ लेकर जा रहे है। पुलिस के अनुसार चतरू ने अपनी शिकायत में बताया कि बेटे को खोजने गिरधौना तरफ गया। उसकी मोटर सायकल केशव के खेत के पास खड़ी मिली। मौके पर खून के धब्बे और उसके पास घड़ी भी मिली। चतरू ने जानकारी दिया कि वह अपने बेटे को खोजने चितावर बस्ती तरफ गया। बस्ती के लोगों ने बताया कि कार्तिक बिरको को संतोष बिरको, तीजराम बिरको, शिव प्रसाद बिरको, ओम प्रकाश बिरको मिलकर मारा पीटा है। इसके बाद मोटर सायकल से कहीं ले गये है।

एडिश्नल एसपी राजेन्द्र जायसवाल ने बताया कि शिकायत को गंभीरता से लेते हुए विभिन्न धाराओं के तहत अपराध दर्ज किया गया। जानकारी को  पुलिस कप्तान के संज्ञान में लाया गया। इसके बाद सकरी पुलिस टीम ने खोजबीन अभियान चलाया। पतासाजी के बाद सभी आरोपियो को हिरासत में लिया गया।

इसलिए बनाया रास्ते से हटाने का प्लान

पूछताछ के दौरान आरोपियों ने बताया कि पिता चमरू बिरको की दो पत्नी है। पहली पत्नी लल्ला की मौत हो चुकी है।  उसका बेटा है। दूसरी मां के दो लडके और एक लड़की है। बड़े लड़के का नाम कार्तिक और छोटे लड़के का नाम चुरावन बिरको है। पिता चमरू बिरको  खेती में बटवारा नही दिया है। बटवारा मांगने पर विवाद करता है। इसी बात को लेकर सौतेला भाई कार्तिक बिरको भी गाली गलौज विवाद करता है। कोर्ट केस करने की धमकी देता है।

 इसके अलावा चमरू बिरको ने चाचा रामकुमार बिरको को भी बटवारा नही दिया है। चाचा का लड़का तीजराम बिरको और ओमप्रकाश बिरको भी आये दिन बटवारा मांगते है। लेकिन पिता ने हर बार बटंवारा देने से इंकार कर दिया। अन्ततः चाचा का बेटा तीजराम और ओम प्रकाश बिरको इसके अलावा शिव प्रसाद बिरको के साथ मिलकर दो दिन पहले  कार्तिक बिरको को मौत के घाट उतरने का प्लान तैयार किया।

एक दिन पहले यानी सोमवार 26 नवम्बर को दोपहर करीब 11-12 बजे के बीच तीजराम बिरको, ओमप्रकाश बिरको, शिव प्रसाद बिरको के साथ  लाठी डंडा लेकर कार्तिक बिरको को जान से मारने के लिये खोजते हुये खेत में गये। धान कटाई के कारण मौके पर बहुत लोग थे। जिसके कारण उसे नही मार सके।

 

Join Our WhatsApp Group Join Now

घेरकर मारपीट…फिर हत्या

26 की शाम करीब 6 बजे के आसपास तीज राम बिरको ने  बताया कि कार्तिक बिरको मोटर सायकल में चितावर से गिरधौना की तरफ आर रहा है। जानकारी के बाद गिरधौना के रास्ते में ओम प्रकाश बिरको के साथ पहुंच गया।  पैदल पहुंचा। तीजराम बिरको अपनी मोटर सायकल से शिव प्रसाद बिरको के साथ आया। रास्ते में चारो लोग बैठकर मृतक कार्तिक बिरको के गिरधौना तरफ से लौटने का इंतजार किया। थोड़ी देर में मृतक कार्तिक बिरको अपनी मोटर साकयल में गिरधौना तरफ से आया।

इसके बाद तीजराम बिरको, शिवकुमार बिरको और  ओमप्रकाश बिरको के साथ घेराबन्दी कर मृतक कार्तिक बिरको के सिर पर लाठी से हमला  किया। मृतक कार्तिक बिरको मोटर सायकल से गिर गया। इसके बाद तीजराम बिरको ने बेल्ट से मृतक कार्तिक बिरको मारा। मारपीट से कार्तिक अधमरा हो गया। तीजराम बिरको की मोटर सायकल से घायल कार्तिक बिरको को महामाया मंदीर चितावर के पास लेकर गए। मृतक को मोटर सायकल से उतारकर फिर मारपीट किए। हत्या करने के बाद लाश को छिपाने की नीयत से नाला तालाब ग्राम चितावर में फेंक दिये हैं।

आरोपियों को भेजा गया जेल

राजेन्द्र जायसवाल ने बताया कि आरोपियों की निशानदेही पर कार्तिक बिरकों की लाश को तालाब से बरामद किया गया। पंचनामा कार्रवाई के बाद मृतक के शव को पीएम के लिए भेजा गया है। आरोपियों को गिरफ्तार कर यायिक रिमाण्ड पर भेजा गया है।

पकड़े गए सभी चारो आरोपियों का नाम

1) संतोष बिरको पिता चमरू बिरको उम्र 32 साल नि0 चितावर थाना तखतपुर जिला बिलासपुर छ0ग0                                         2) तीजराम बिरको पिता रामकुमार बिरको उम्र 22 साल नि0 चितावर थाना तखतपुर जिला बिलासपुर छ0ग0                                   3) ओम प्रकाश बिरको पिता राम कुमार बिरको उम्र 19 साल नि0 चितावर थाना तखतपुर जिला बिलासपुर छ0ग0                             4) शिव प्रसाद बिरको पिता सागर बिरको उम्र 20 साल नि0 चितावर थाना तखतपुर जिला बिलासपुर छ0ग0

close