इन चार राज्यों में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के केस, केंद्र ने चिट्ठी लिख,कही ये बात

दिल्ली।Corona Case: भारत में कोरोनावायरस के केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इस बीच केंद्र सरकार ने चार राज्यों को कोरोना के खिलाफ लड़ाई में मजबूती दिखाने के लिए कहा है। दरअसल, बिहार, पश्चिम बंगाल, असम और ओडिशा में कोरोना के मामले तेजी से बढ़े हैं। इस पर केंद्र ने कहा है कि इन राज्यों को अपने यहां मृत्यु दर 1 फीसदी से कम रखने पर काम करना होगा। इसी के साथ टेस्टिंग के अलावा मरीजों की निगरानी और ट्रेसिंग पर ध्यान देना जरूरी है।स्वास्थ्य मंत्रालय के जॉइंट सेक्रेटरी लव अग्रवाल ने कहा है कि इन राज्यों में प्रति 10 लाख आबादी पर कम से कम 140 टेस्ट किए जाने चाहिए, इस दौरान टेस्ट पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी से नीचे रखने की कोशिश करनी होगी।CGWALL NEWS के व्हाट्सएप ग्रुप से जुडने के लिए यहाँ क्लिक कीजिये और रहे देश प्रदेश की खबरों से अपडेट

दुनिया में संक्रमितों के मामले में तीसरे नंबर पर पहुंच चुके भारत में स्थिति जल्द सामान्य होने की उम्मीद काफी कम है। इस बीच दुनिया में अब तक कोरोना के 1 करोड़ 40 लाख से ज्यादा केस दर्ज हो चुके हैं। चौंकाने वाली बात यह है कि कोरोना के पिछले 10 लाख केस महज 100 घंटे में ही दर्ज हुए हैं। इसके पीछे अमेरिका, ब्राजील और भारत में केसों की बढ़ोतरी है। बता दें कि जनवरी में कोरोना महामारी का खुलासा होने के बाद से अब तक दुनियाभर में इससे 5 लाख 95 हजार लोगों की मौत हो चुकी है।

इस बीच भारत में शनिवार को चार दिन में पहली बार कोरोना के नए केसों में कमी दर्ज की गई। पिछले 24 घंटे में देश में 34 हजार 884 नए केस मिले हैं। वहीं, 671 लोगों की मौत हुई है। इसी के साथ भारत में संक्रमितों की संख्या 10 लाख 38 हजार 716 पर पहुंच गई। साथ ही कोरोना से मरने वालों की संख्या अब 26 हजार 273 हो गई है। देश में कोरोना के 3 लाख 58 हजार 692 एक्टिव केस हैं।

देश में सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों की बात की जाए, तो महाराष्ट्र में हालात काफी खराब हैं। यहां अब पीड़ितों की संख्या 2 लाख 92 हजार पर पहुंच गई है। वहीं, 24 घंटे में 258 नई मौतों के साथ अब मृतकों की संख्या 11,452 हो गई है। देश के कुल मौतों में एक-तिहाई से ज्यादा हिस्सा महाराष्ट्र का ही है।

संक्रमित राज्यों में दूसरा नंबर तमिलनाडु का है, जहां एक दिन में 4538 नए संक्रमित पाए गए हैं। इसी के साथ राज्य में अब पीड़ितों का आंकड़ा 1 लाख 60 हजार 907 हो गया है। तीसरे नंबर पर 1 लाख 20 हजार 107 केसों के साथ दिल्ली है। चौथे नंबर पर गुजरात की 2107 और तीसरे नंबर पर दिल्ली में 3571 मौतों के मुकाबले तमिलनाडु में भी 2315 लोगों की जान गई है।भारत में पिछले एक दिन में 6 राज्यों में कोरोना संक्रमितों के मिलने के रिकॉर्ड मामले सामने आए हैं। इन राज्यों में आंध्र प्रदेश, केरल, असम, हरियाणा, पश्चिम बंगाल और छत्तीसगढ़ शामिल हैं। केसों के लिहाज से बात करें, तो पिछले एक दिन में सबसे ज्यादा पॉजिटिव केस महाराष्ट्र (8308) मिले हैं। इसके बाद तमिलनाडु में 4538 केस और कर्नाटक में 3693 नए मरीज सामने आए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *