जल प्रभावित क्षेत्रों में करें डोर टू डोर सर्वे,क्लोरीनाइजेशन का कार्य युद्ध स्तर पर हो-निगम कमिश्नर

बिलासपुर- कलेक्टर सौरभ कुमार द्वारा टीएल मीटिंग में दिए गए निर्देश के परिपालन में नगर निगम कमिश्नर श्री अजय त्रिपाठी ने निगम के सभी अधिकारियों और जोन कमिश्नर की बैठक लेकर बारिश के दौरान उत्पन्न हुए हालात और उससे निपटने को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। समीक्षा बैठक में निगम कमिश्नर श्री त्रिपाठी ने सभी जोन कमिश्नरों को जल प्रभावित क्षेत्र जहां जल भराव हुआ था,वहां क्लोरोनाइजेशन का कार्य युद्ध स्तर पर करने के निर्देश दिए है। कमिश्नर ने कहा की जोन कमिश्नर जल मग्न वाले क्षेत्रों में सभी घरों में जाकर डोर टू डोर सर्वे करें किसी घर में कोई बीमार तो नहीं और अगर कोई बीमार मिलता है तो उसकी जानकारी तैयार करें।

सभी घरों में क्लोरीन टेबलेट का वितरण करें और लोगों को गर्म पानी में उबालकर इसके सेवन के लिए प्रेरित करें ताकि बारिश की वजह से कोई बीमार ना हो। इसके साथ ही ब्लीचिंग पावडर का छिड़काव और पानी की सतत निगरानी करते हुए टेल प्वाइंट पर पानी की  जांच भी करें,विशेषकर उन क्षेत्रों में जहां पूर्व में संक्रमित बीमारी फैली थी। शहर की बड़ी पानी टंकियों में भी क्लोरोनाइजेशन का कार्य करें।

इसके अलावा जलभराव वाले क्षेत्रों की विस्तृत रिपोर्ट तैयार करने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए ताकि आने वाले समय में इसके लिए योजना तैयार की जा सकें,रिपोर्ट शासन को सौंपा जाएगा। समीक्षा बैठक में निगम कमिश्नर अजय त्रिपाठी ने सभी जोन कमिश्नर को अपने वार्डों में डोर टू डोर सर्वे कर कोरोना के टीका के संदर्भ में जानकारी एकत्रित करने के निर्देश दिए है इसके अलावा जिनका टीकाकरण नहीं हुआ है या बूस्टर डोज नहीं लगा है उन्हें टीके के लिए प्रेरित करने का निर्देशदिए,20 अगस्त को सभी जोन क्षेत्रों में कोरोना के मेगा वैक्सीनेशन आयोजित करने के निर्देश जोन कमिश्नरों को दिए।

इसके अलावा राजीव मितान क्लब योजना के तहत प्रत्येक वार्ड में चालीस सदस्य बनाए जाने है,जिसके लिए पार्षदों से समन्वय बनाकर सदस्यों को जोड़ने के निर्देश दिए गए है। राजीव गांधी आश्रय योजना के तहत पट्टे का वितरण त्वरित गति से करने का निर्देश निगम कमिश्नर अजय त्रिपाठी ने दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.